Sunday, May 05, 2024
Advertisement

अलसी के लड्डू का लुफ्त उठाएं और सर्दी से पाएं छुटकारा

आज बनाएगें अलसी के लड्डू बनाना। इसे व्यंजन सर्दी में खाना काफी फायदेमंद होता है। इसे खाने से आपको छोटी से छोटी बीमारियों से फायदा मिलता है। साथ ही इसे खाने से कब्ज , खांसी आदि के लिए भी फायदेमंद है। जानिए इसे बनानें की विधि के बारे में।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: December 08, 2015 23:54 IST
alsi ke ladoo- India TV Hindi
alsi ke ladoo

नई दिल्ली: सर्दियों का मौसम शुरु हो गया है। इस मौसम में आप ठंड से बचने के लिए क्या-क्या नही करते। जिससे कि आपको ठंड न लगे। ज्यादा से ज्यादा स्लेटर पहनते है। इस मौसम में सर्दी-जुकाम होना आम बात हो जाती है।

ये भी पढ़े- Recipe: यूं बनाए स्वादिष्ट गाजर का हलवा

अगर आपने अपनी केय़र न की तो। इस मौसम में गर्म चीजें खाना काफी फायदेमंद होती है। आज हम आपको बताएगे अलसी के लड्डू बनाना। इसे व्यंजन सर्दी में खाना काफी फायदेमंद होता है। इसे खाने से आपको छोटी से छोटी बीमारियों से फायदा मिलता है। साथ ही इसे खाने से कब्ज , खांसी आदि के लिए भी फायदेमंद है। जानिए इसे बनानें की विधि के बारे में।

सामग्री

1. आधा किलो अलसी भूनी हुई
2. आधा किलो गेहूं का आटा
3. दो कप टुकडों में गुड
4. आधा किलो घी
5. 100 ग्राम काजू
6. 100 ग्राम बादाम
7. एक चम्मच पिस्
8. 100 ग्राम खाने वाली गोद
9. छोटी इलायची थोड़ी

ऐसे बनाएं अलसी के लड्डू
सबसे पहले भूनी हुई अलसी को मिक्सी में डालकर अच्छी करह से पीस लें। इस बात का ध्यान रखे कि इसे आपको दो बार मिक्सी में चलाना पड़ सकता है, क्योंकि यह एक बार में नही पीसती। इसके बाद इशे एक बड़े बाउल में निकाल कर रख लें। इसके बाद कढ़ाऊ में थोड़ा घी डालकर आटा को अच्छी करह से भून लें।

हल्का भूरा होने के बाद इसे निकाल लें। इसके बाद घी में गोंद, मक्खन, काजू, बादाम, पिस्ता सभी को एक- एक करके भून लें। इसके बाद इन्हे किसी भारी चीज से इन सबको कूट लें। जिससे यह सब दरदरी हो जाए।

अब एक बड़ी कढाई में पानी और गुड डालकर चाशनी बनाएं। इसे तब तक पकाते रहे जब तक कि एक तार की चाशनी न बन जाएं। एक तार की चाशनी को जानने के लिए थोड़ा सा चम्मच में इस चाशनी को लें। इसके बाद इसे थोड़ा ठंडा कर ले। जिससे कि आपके हाथ न जलें। इसके बाद इसे दो उंगुलियों के बीच लेकर दोनों उंगुलियों को एक-दूसरे से दूर करें।

जब इसमें एक ही तार बने ते समझ लीजिए कि चाषनी तैयार है। इसके बाद इसमें भूनी हुआ आटा, अलसी, सभी मेवे और गोंद डासकर अच्छू तरह से मिलाए। जिससे कि गुड पूरे में अच्छी तरह से मिक्सहो जाएं।

इसके साथ ही इसमें पीसी इलायची डाले। इसके बाद हाथों में थोड़ा सा पानी डालकर इसको लेकर लड्डू बनाकर एक प्लेट में रख दें। आपके अलसी के लड्डू बनकर तैयार है। इसे आप एक महीने तक रख सकती है। सुबह-सुबह इन्हे खाने से आपको ताजगी के साथ-साथ स्फूर्ति भी आ जाएगी।

नोट- आप चाहे तो गुड की जगह पर चीनी का भी इस्तेमाल कर सकते है। साथ ही अपने अनुसार ज्यादा या कम मेवे डाल सकते हैं।
             

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement