Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

Recipe: सावन के व्रत में इंस्टेंट बनाइए ये आलू का हलवा, खा लेंगे एक बार तो जल्दी नहीं लगेगी भूख

सावन का व्रत रख रहे हैं तो आलू का हलवा जरूर बनाएं। इसे बनाने में ज्यादा समय भी नहीं लगेगा और भूख भी जल्दी नहीं लगेगी।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: July 06, 2020 14:33 IST
Aloo Ka Halwa- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/CHEFFEINE Aloo Ka Halwa - आलू का हलवा

सावन का पवित्र महीना आते ही सोमवार को लोग भगवान शिव के लिए व्रत रखते हैं। सावन का व्रत फलाहार और मीठा दोनों से रखा जाता है। जो लोग फलाहार से व्रत रखते हैं उन्हें तो खाने पीने की कोई दिक्कत नहीं होती। इसके विपरीत जो लोग मीठे से सावन का व्रत रखते हैं इसी सोच में डूबे रहते हैं कि घर में मीठे में ऐसा क्या बनाएं जो इंस्टेंट बन जाए। ऐसे में आलू का हलवा आपकी इस समस्या को चुटकियों में दूर सकता है। आलू का हलवा बनाने में आपको ज्यादा वक्त भी नहीं लगेगा, साथ ही इसे बनाने का तरीका भी बेहद आसान है।

Recipe सावन व्रत: व्रत में जरूर खाइए मखाने की खीर, एक बार खाया तो फिर जल्दी नहीं लगेगी भूख

आलू का हलवा बनाने के लिए जरूरी चीजें

उबला हुआ आलू
चीनी
मेवा
देसी घी

Recipe सावन व्रत : मीठे से रखते हैं सावन के सोमवार का व्रत तो घर पर बनाइए खोए की बर्फी, होगी शुद्ध और बढ़िया

बनाने की विधि- सबसे पहले आलू को उबाल लें। आलू कितने उबालने हैं ये हलवा खाने वाले लोगों की संख्या पर निर्भर करता है। यहां पर हमने पांच आलू उबाले हैं। आलू के ठंडा होते ही उन्हें अच्छी तरह से हाथ से मैश कर लें। अब कढ़ाई को आंच पर रखें। कढ़ाई के गर्म होते ही उसमें कम से कम 5-6 चम्मच देसी घी डालें। 

देसी घी गर्म होते ही अब मैश किए हुए आलू को उसमें डाल दें। आलू के सुनहरा होते ही उसमें चीनी डालें। पांच उबले हुए आलू के लिए हमने यहां पर एक कटोरी चीनी ली है। चीनी डालने के बाद आलू को चलाइए। ध्यान रहे कि आलू नीचे की ओर न लगें। चीनी के थोड़ा घुलने के बाद ही उसमें मेवा डाल दें। मेवे में आप बादाम, काजू, महीन कटा हुआ गोला और पिस्ता भी डाल सकते हैं। करीब 10 मिनट तक आलू के साथ इसे भूनें और थोड़ी देर बाद गैस बंद कर दें। अब इसे एक बर्तन में निकाल लें। आपका आलू का हलवा खाने के लिए एकदम तैयार है। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement