Friday, May 10, 2024
Advertisement

इन दो चीजों से 5 मिनट में तैयार हो जाएगा आपका ये नाश्ता, खाकर दिन भर रहेंगे एनर्जेटिक

5 minute breakfast recipes: समय की कमी से नाश्ता छोड़ने वालों के लिए ये रेसिपी बेहद ही आसान और कारगर है। तो, जानते हैं 5 मिनट में इसे कैसे तैयर करें।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: June 23, 2023 7:55 IST
Pomegranate_with_curd- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Pomegranate_with_curd

5 minute breakfast recipes: समय की कमी से नाश्ता छोड़ने वाले बहुत से लोग हैं। ऐसे में कोशिश करें और नाश्ते में उन विकल्पों का चुनाव करें जो कि बिना समय लगाए तैयार हो जाए और जिन्हें खाने से आपकी सेहत को भी लाभ मिले। ऐसे ही एक नाश्ता है जो कि 5 मिनट में (5 minute breakfast recipes) तैयार हो जाता है। इसमें आपको बस दो चीजों का इस्तेमाल करना है। पहला अनार और दूसरा दही। आपको इन दोनों को मिलाना है और फिर नाश्ते में इनका सेवन करना है।

नाश्ते में अनार और दही खाने के फायदे- Pomegranate with curd in breakfast in hindi

1. अनार और दही है विटामिन सी से भरपूर 

विटामिन सी से भरपूर अनार और दही आपकी सेहत के लिए कई प्रकार से फायदेमंद हैं। ये दोनों आपकी इम्यूनिटी बूस्ट करते हैं और हर मौसम में इंफेक्शन से बचाने में मदद करते हैं। इतना ही नहीं ये दोनों पोटेशियम, मैग्निशियम, कैल्शियम और फोलेट से भरपूर हैं जो कि दिल की सेहत के लिए बेहद जरूरी है और अनार व दही इसमें मददगार हैं। 

घर में ऐसे बनाएं बादाम केसर खीर, खाकर हर कोई करेगा तारीफ

2. अनार और दही दोनों है प्रोटीन से भरपूर

अनार और दही, दोनों ही प्रोटीन से भरपूर है और आपकी हड्डियों को सेहतमंद बनाए रखने में मदद करते हैं। ये दोनों मिलकर आपकी मांसपेशियों में जान डाल देते हैं। लेकिन, खास बात ये है कि ये ब्रेन बूस्टर भी हैं और दिनभर आपको हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं। यानी कि 5 मिनट का ये नाश्ता आपकी प्रोडक्टिविटी बढ़ाने में मददगार है। 

benefits_of_Pomegranate_with_curd

Image Source : SOCIAL
benefits_of_Pomegranate_with_curd

सिल बट्टे पर पीस कर बनता है ये रायता, स्वाद ऐसा कि उंगलियां चाटते रह जाएंगे

3. शरीर में खून बढ़ाते हैं अनार और दही

अनार और दही, दोनों ही शरीर में खून बढ़ाने का काम करते हैं। ये दोनों रेड ब्लड सेल्स को बढ़ावा देते हैं और शरीर में खून की मात्रा बढ़ाते हैं। इससे ये नाश्ता उन लोगों के लिए फायदेमंद हो जाता है जो कि थकान और कमजोरी महसूस करते हैं। तो, अपने लिए 5 मिनट का समय निकालें और फिर इस नाश्ते को तैयार करके खाएं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement