Friday, April 26, 2024
Advertisement

1 गिलास सत्तू डिटॉक्स कर देगा पूरा शरीर, सुबह खाली पेट पीने से मिलेंगे ये खास फायदे

सत्तू पीने के फायदे: सत्तू देसी ड्रिंक है जो कि पेट को ठंडा करता है। लेकिन, जब आप सुबह इसे खाली पेट पीते हैं तो शरीर को कई प्रकार के फायदे मिल सकते हैं। कैले, जानते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: March 27, 2023 16:01 IST
sattu_benefits- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK sattu_benefits

सत्तू पीने के फायदे: सत्तू देसी ड्रिंक है जिसे गर्मियों में लोग ज्यादा पीना पसंद करते हैं। लेकिन, आपको यह जान कर हैरानी हो सकती है कि सत्तू एक प्रकार डिटॉक्स ड्रिंक (benefits of drinking sattu) जैसा ही है जो कि शरीर को अंदर से साफ करने में मदद कर सकता है। साथ ही ये शरीर का टेंपरेचर बैलेंस करने में भी मददगार है। इसके अलावा भी सत्तू पीना शरीर के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है। तो, आइए जानते हैं सुबह खाली पेट सत्तू पीने के फायदे। 

सुबह खाली पेट सत्तू पीने के फायदे-benefits of sattu at empty stomach in hindi 

1. शरीर को हाइड्रेट करता है

सुबह खाली पेट सत्तू पीने से शरीर को हाइड्रेट (benefits of drinking sattu everyday) करने में मदद मिलती है। ये शरीर में पानी की कमी को दूर करता है और शरीर में नमी जोड़ने का काम करता है। दरअसल, शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को सही रखने, बीपी बैलेंस करने और स्किन को हेल्दी रखने के लिए भी हाइड्रेशन की जरुरत होती है और इस काम को करने में सत्तू फायदेमंद है। 

फिर चमगादड़ों ने किया इंसानों को बीमार,150 से ज्यादा लोग हुए इस वायरस के शिकार

2. पाचन तंत्र को साफ करता है

पाचन तंत्र को साफ करने में सत्तू का सेवन कई प्रकार से फायदेमंद हो सकता है। ये फाइबर से भरपूर होता है और पाचन नलियों को अंदर से साफ करने में मदद करता है। ये शरीर की नलियों से फैट और वेस्ट प्रोडक्ट को साफ करने में भी मददगार है। 

sattu_health_benefits

Image Source : FREEPIK
sattu_health_benefits

क्या भाप लेने से सूखी खांसी ठीक हो सकती है? जानें Dry Cough में भाप लेने का सही तरीका

3. ब्लोटिंग को कम करने में मददगार

ब्लोटिंग को कम करने में सुबह खाली पेट सत्तू पानी फायदेमंद माना जाता है। ये पेट में होने वाले सूजन को कम करता है और पेट के अस्तर को स्वस्थ रखने में मदद करता है। इस तरह ये ब्लोटिंग की समस्या को कम करने में मददगार है। 

4. कब्ज और बवासीर में फायदेमंद

कब्ज और बवासीर में सत्तू पीना मल को मुलायम करने और पाचन तंत्र को साफ करने में मदद कर सकता है। सुबह खाली पेट सत्तू का सेवन मेटाबोलिज्म तेज करता है और बॉवेल मूवमेंट को भी सही करता है। इस तरह ये कब्ज और बवासीर के लक्षणों को कम करने में मदद करता है। तो, चने की सत्तू लें और इसे पानी में मिलाएं। ऊपर से थोड़ा सा काला नमक मिलाएं और नींबू का रस मिला कर इसका सेवन करें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement