Thursday, April 25, 2024
Advertisement

फिर चमगादड़ों ने किया इंसानों को बीमार,150 से ज्यादा लोग हुए इस वायरस के शिकार

Marburg virus: मारबर्ग वायरस, एक बार फिर से अपना प्रकोप दिखा रहा है। स्थिति ये है कि इस वायरस के कारण इस देश में 150 से ज्यादा लोग बीमार हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: March 27, 2023 15:17 IST
Marburg virus- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Marburg virus

Marburg virus: कोरोना वायरस का प्रकोप कम नहीं था कि अब मारबर्ग वायरस (Marburg virus) लोगों को डरा रहा है। तंजानिया (tanzania) , दो कि ईस्ट अफ्रीका का एक देश है, वहां के उत्तर-पश्चिम कागेरा क्षेत्र में 5 लोगों की मारबर्ग वायरस से मौत हो गई है। साथ ही 160 लोग इस वायरस के शिकार हैं। बता दें कि ये इबोला जैसा ही एक वायरस है जो कि चमगादड़ों के द्वारा खाए हुए फलों की वजह से फैलता है। इस बीमारी में गंभीर रक्तस्रावी बुखार जिसे Hemorrhagic fever कहते हैं, ये लोगों को परेशान करता है। इस दौरान नाक से खून आ सकता है और व्यक्ति की स्थति गंभीर हो सकती है। तो, आइए जानते हैं इस बीमारी के बारे में विस्तार से।

क्या है मारबर्ग वायरस (Marburg virus)?

मारबर्ग वायरस रोग (एमवीडी), जिसे पहले मारबर्ग रक्तस्रावी बुखार (Hemorrhagic fever)  के रूप में जाना जाता था। डब्ल्यूएचओ के अनुसार ये बीमारी शुरुआत में राउसेटस फ्रूट बैट्स (Rousettus fruit bats) के जरिए फैली। इस बीमारी की औसत मृत्यु दर लगभग 50% है। 

Hemorrhagic fever

Image Source : FREEPIK
Hemorrhagic fever

किडनी खराब होने के इन लक्षण पहचानें और अपनाएं बाबा रामदेव के बताए ये उपाय

मारबर्ग वायरस के लक्षण-Marburg virus symptoms in hindi

वायरस के संपर्क में आने के बाद 2 से 21 दिनों के अंदर लक्षण सामने आने लगते हैं। इसमें लोगों को तेज बुखार, मांसपेशियों में दर्द और नाक से खून आ सकता है। साथ ही गंभीर स्थिति में पेट दर्द, उल्टी, दस्त और ऐंठन महसूस हो सकती है।

पिछले 24 घंटे में आए कोरोना के 1800 से ज्यादा मामले, एक्सपर्ट से जानें बचाव के 3 सबसे जरूरी टिप्स

बचाव टिप्स-Prevention Tips for marburg virus 

मारबर्ग वायरस से बचाव के लिए पहले तो किसी भी प्रकार से जूठे फलों के सेवन से बचें। साथ ही लक्षण दिखते ही पानी की मात्रा बढ़ा दें। साथ ही ज्यादा से ज्यादा फ्लूड का सेवन करें। पर गौर करने वाली बात ये है कि लक्षण नजर आते ही सबसे पहले डॉक्टर के पास जाएं, लक्षणों की जांच करवाएं और फिर इस बीमारी का इलाज करवाएं। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement