Saturday, May 04, 2024
Advertisement

पिछले 24 घंटे में आए कोरोना के 1800 से ज्यादा मामले, एक्सपर्ट से जानें बचाव के 3 सबसे जरूरी टिप्स

Coronavirus In India: पिछले दो दिनों में भारत में कोरोना के मामले लगातार बढ़े हैं। ऐसे में एक्सपर्ट से जानते हैं इस महामारी कैसे बचें।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: March 27, 2023 12:03 IST
covid_cases_india- India TV Hindi
Image Source : COVIDINDIA covid_cases_india

Coronavirus In India: भारत में कोरोना वायरस की रफ्तार कई महीनों में बाद फिर तेज है। स्थिति ये है कि पिछले 24 घंटे में कोरोना के 1800 से ज्यादा मामले बढ़े हैं और लगातार भारत के अलग-अलग राज्यों से कोरोना पीड़ितों की संख्या बढ़ती जा रही है। स्थिति को देखते हुए भारत सरकार और स्वास्थ्य मंत्रालय ने कई गाइडलाइन्स जारी की हैं। पर आज हम Dr. Avi Kumar - Senior Consultant, Pulmonology, Fortis Escorts, Okhla, New Delhi से जानेंगे कि कोरोना से बचाव के लिए किन बातों का ध्यान रखना जरूरी है।

कोरोना से बचने के लिए जरूरी हैं ये 3 उपाय-Covid prevention tips by expert in hindi

1. श्वसन तंत्र से जुड़ी साफ-सफाई का रखें ध्यान-Respiratory hygiene

कोरोना से बचने के लिए श्वसन तंत्र से जुड़ी साफ-सफाई का ध्यान रखना बेहद जरूरी हो जाता है। ऐसा इसलिए कि कोरोना वायरस से संक्रमित अगर आप एक भी एयर ड्रापलेट के संपर्क में आ गए तो आप भी संक्रमित हो जाएंगे।  तो, ध्या रखें कि हाथों को बार-बार साफ करते रहें। छींकने और खांसने के दौरान अपने मुंह को ढककर रखें। 

Sanitise

Image Source : FREEPIK
Sanitise

लिवर में कैसी भी हो गंदगी, फ्लश ऑउट कर सकती है इन कांटेदार पत्तों से बना ये जूस

2. अपनी चीजों को सैनिटाइज करते रहें-Sanitise the area and hands

अगर आपके घर में कोई बीमार है या आप खुद ही बीमार हैं तो, इस दौरान हाथों को सैनिटाइज करने पर खास ध्यान दें। कोशिश करें कि घर कुछ घंटों में इस काम को दोहरा लें ताकि किसी भी प्रकार से आप इंफेक्शन के शिकार न हो। 

हर स्थिति में अपने दिमाग को कैसे रखें शांत और स्टेबल, योग गुरू बाबा रामदेव से जानें

3. मास्क पहनें और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें-wear mask and follow social distancing

मास्क पहनें और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें, क्योंकि ये एक ऐसा तरीका है जिससे आप कोरोना से बचे रहेंगे। दरअसल, ये तरीका संक्रमण को फैलने से रोकने का इकलौता उपाय है। तो, मास्क पहनें और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें। अपनी डाइट में इम्यूनिटी बूस्टर फूड्स को शामिल करें और कोविड से बचे रहें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement