Saturday, May 04, 2024
Advertisement

हर स्थिति में अपने दिमाग को कैसे रखें शांत और स्टेबल, योग गुरू बाबा रामदेव से जानें

आजकल लोग मानसिक समस्याओं से ज्यादा परेशान रहते हैं। ऐसे में बाबा रामदेव के ये टिप्स दिमाग के काम काज को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं।

Written By : Pankaj Kumar Edited By : Pallavi Kumari Published on: March 26, 2023 15:43 IST
healthy_brain- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK healthy_brain

'ट्रैवलिंग थेरेपी', दिमाग को शांत करने का ये नया फॉर्मूला है। दरअसल, दौड़ती-भागती जिंदगी में हम सब इतने मशगूल हो गए हैं कि ठहर कर जिंदगी जीना ही भूल गए हैं। रोज सुबह उठो, तैयार हो और काम पर निकल जाओ। एक वक्त के बाद। सेम रुटीन से लाइफ बोरिंग हो जाती है। तभी मौका मिलते ही लोग बैग पैक कर घूमने निकल जाते हैं।वैसे ज्यादातर लोगों के लिए इन दिनों हॉट डेस्टिनेशन कश्मीर का ट्यूलिप गार्डन भी है जो इन दिनों बहुत ही खूबसूरत लग रहा है। 

क्या बात है, वैसे वक्त-वक्त पर ब्रेक लेना और कुदरत के करीब जाना जरुरी है नहीं तो एक वक्त के बाद शरीर थकने लगता है। वैसे अगर आप भी लगातार थका-थका महसूस करते हैं तो सावधान हो जाइए,  क्योंकि देर-सबेर इसका असर सीधे-सीधे आपके दिमाग पर पड़ता है क्योंकि ताजा स्टडी के मुताबिक काम के बोझ से लोग बर्नआउट हो रहे हैं। तनाव उनकी जिंदगी का हिस्सा बन चुका है और फिर स्ट्रेस हॉर्मोनल चेंजेज, नींद की कमी से दिमाग में केमिकल लोचा शुरु हो जाता है लोग न्यूरोलॉजिकल डिसऑर्डर की गिरफ्त में आने लगते हैं। 

और ऐसी ही एक मानसिक परेशानी मिर्गी यानि एपिलेप्सी भी है। दिक्कत ये है कि लोग इसका इलाज करने के बदले इसे छुपाने में ज्यादा एनर्जी लगाते हैं। जिसकी वजह से कई बार हालत गंभीर बन जाते हैं। तभी तो आज के दिन को खासतौर पर एपिलेप्सी के लिए डेडिकेट किया गया है वो भी पर्पल डे के नाम से ताकि सीजर को लेकर लोगों की सोच बदले। लोग ये समझें कि इसका इलाज छुपाने में नहीं बताने में है। 

एपिलेप्सी अवेयरनेस की बेहद जरुरत है क्योंकि अकेले भारत में  तकरीबन 1 करोड़ लोगों को मिर्गी के दौरे पड़ते हैं। तो चलिए, दिमाग को हर सिचुएशन में कैसे स्टेबल और शांत रखना है। आज ये तमाम उपाय योगगुरु स्वामी रामदेव से जानते हैं। 

ब्रेन रहेगा हेल्दी 5 उपाय 

एक्सरसाइज

बैलेंस डायट
तनाव से दूर
म्यूजिक 
अच्छी नींद

खून में जमे ट्राइग्लिसराइड्स को सोख लेगी अंकुरित रागी, जानें हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीज इसे क्यों खाएं

ब्रेन रहेगा हेल्दी, खाएं सुपर फूड 

अखरोट
बादाम
काजू
अलसी
पंपकिन सीड्स

ब्रेन रहेगा हेल्दी 

डार्क चॉकलेट
ब्लू बेरी
ब्रोकली
संतरा
गाय का घी

ब्रेन रहेगा हेल्दी

दूध   
हल्दी
शिलाजीत

ब्रेन रहेगा हेल्दी, रोज रस पीएं 

एलोवेरा
गिलोय
अश्वगंधा

ब्रेन रहेगा स्ट्रॉन्ग

अंकुरित अन्न खाएं 
हरी सब्जियां खाएं
लौकी फायदेमंद 

सावधान! प्रेग्नेंट महिलाएं हो जाएं सतर्क, गर्भावस्था में कोविड होने पर शिशु हो सकता है मस्तिष्क विकार का शिकार

ब्रेन बनाए स्ट्रॉन्ग 

दूध में बादाम रोगन डालकर पीएं
बादाम रोगन नाक में डालें
बादाम-अखरोट पीसकर खाएं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement