Friday, April 26, 2024
Advertisement

सावधान! प्रेग्नेंट महिलाएं हो जाएं सतर्क, गर्भावस्था में कोविड होने पर शिशु हो सकता है मस्तिष्क विकार का शिकार

हाल ही में आई एक रिपोर्ट के अनुसार गर्भावस्था के दौरान कोविड होने से नवजात बच्चों में मस्तिष्क विकार की सम्भावना बढ़ सकती है।

Written By : IANS Edited By : Poonam Yadav Published on: March 25, 2023 17:06 IST
covid in pregnancy- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK covid in pregnancy

इन दिनों देश में कोरोना एक बार फिर से बढ़ रहा है। हाल ही में हुए एक शोध में चौंकाने वाली खबर सामने आई है। दरअसल, गर्भावस्था के दौरान सार्स-सीओवी-2 संक्रमण वाली माताओं से पैदा हुए बच्चों में प्रसव के बाद पहले 12 महीनों में ऑटिज्म स्पेक्ट्रम डिसऑर्डर जैसे न्यूरोडेवलपमेंटल विकारों का निदान होने की संभावना अधिक होती है। जेएएमए नेटॉवर्क ओपन में प्रकाशित स्टडी से पता चला है कि कोविड सकारात्मकता 12 महीने की उम्र में पुरुष बच्चों में न्यूरोडेवलपमेंटल डायग्नोसिस के लगभग दो गुना अधिक उच्च बाधाओं से जुड़ी थी

शोध में आई चौंकाने वाली वजह

जो शिशु 18 महीनों से ऊपर के थे उनमे इसके प्रभाव मामूली थे, मातृ सार्स सीओवी 2 सकारात्मकता के साथ इस उम्र में एक न्यूरोडेवलपमेंटल निदान के 42 प्रतिशत अधिक बाधाओं से जुड़ा था। एंड्रिया एडलो, एसोसिएट प्रोफेसर और एक मातृ-भ्रूण चिकित्सा विशेषज्ञ ने कहा, मातृ सार्स सीओवी-2 संक्रमण से जुड़ा न्यूरोडेवलपमेंटल जोखिम पुरुष शिशुओं में असमान रूप से उच्च था, जो कि प्रसवपूर्व प्रतिकूल जोखिमों के कारण पुरुषों की ज्ञात बढ़ती भेद्यता के अनुरूप है। पिछले अध्ययनों में गर्भावस्था के दौरान अन्य संक्रमणों और बच्चों में न्यूरोडेवलपमेंटल डिसऑर्डर जैसे ऑटिज्म स्पेक्ट्रम डिसऑर्डर के बढ़ते जोखिम के बीच जुड़ाव पाया गया है, लेकिन यह स्पष्ट नहीं था कि गर्भावस्था के दौरान सार्स-सीओवी-2 संक्रमण के साथ ऐसा कोई लिंक मौजूद है या नहीं। अध्ययन के लिए, टीम ने कोविड महामारी के दौरान 18,355 जीवित जन्मों के लिए इलेक्ट्रॉनिक स्वास्थ्य रिकॉर्ड की जांच की, जिसमें गर्भावस्था के दौरान सार्स-सीओवी-2 पॉजिटिव वाले 883 व्यक्ति शामिल थे।

883 बच्चों में से 26 में मिली न्यूरोडेवलपमेंल डायग्नोसिस

सार्स-सीओवी-2 के संपर्क में आए 883 बच्चों में से 26 को जीवन के पहले 12 महीनों के दौरान न्यूरोडेवलपमेंल डायग्नोसिस मिला। अप्रभावित बच्चों में, 317 ने ऐसा निदान प्राप्त किया। शोधकर्ताओं ने जोखिम की व्याख्या करने के लिए आगे के अध्ययन की आवश्यकता पर जोर देते हुए कहा कि बहुत कम माताओं को यह निर्धारित करने के लिए टीका लगाया गया था कि क्या टीकाकरण ने जोखिम को बदल दिया है।

ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

क्या सलाद में नमक डालना चाहिए? अगर आप भी करते हैं ये गलती तो आज ही कर लें सुधार

नमक खाने से 2030 से पहले हो सकती हैं लाखों लोगों की मौत, WHO ने किया आगाह, ऐसे करें अपना बचाव

यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में इस सब्जी के जूस का नहीं है कोई मुकाबला, बढ़े हुए शुगर का भी होता है सफाया

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement