Friday, April 26, 2024
Advertisement

यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में इस सब्जी के जूस का नहीं है कोई मुकाबला, बढ़े हुए शुगर का भी होता है सफाया

इन दिनों देश में लोग ज़्यादातर लाइफ स्टाइल से जुड़ी बीमारी से जूझ रहे हैं। जैसे डायबिटीज, मोटापा और यूरिक एसिड, अगर आप भी यूरिक एसिड के मरीज हैं तो इस हरी सब्जी के जूस का सेवन करने से यह बीमारी कंट्रोल होगी।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: March 25, 2023 14:39 IST
Health benefits of karela- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Health benefits of karela

इन दिनों देश में लोग ज़्यादातर लाइफ स्टाइल से जुड़ी बीमारी से जूझ रहे हैं। जैसे डायबिटीज, मोटापा और अन्य बीमारियां। इन्हीं में से के बीमारी है यूरिक एसिड। दरअसल, शरीर में प्यूरिन के टूटने के कारण यूरिक एसिड बनता है। यह ब्लड के सहारे किडनी तक पहुंचता है। हालांकि, यूरिक एसिड पेशाब के ज़रिये शरीर से बाहर निकल जाता है। लेकिन जब यह पेशाब के ज़रिये शरीर से बाहर नहीं निकलता है तो हमारी बॉडी में इसकी मात्रा बढ़ने लगती है। जिस वजह से बॉडी के जॉइंट्स में दर्द होने लगता है और उठने बैठने में भी ख़ासा दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। यूरिक एसिड की वजह से से हार्ट डिजीज, हाइपरटेंशन, किडनी स्टोन और गठिया जैसी बीमारियां भी हो सकती है। इसलिए समय रहते इसे कंट्रोल करना बहुत ही जरूरी है। ऐसे में इसे कंट्रोल करने के लिए आप करेले के जूस का सेवन कर सकते हैं। इसका जूस इस बीमारी में बेहद फायदेमंद है। 

यूरिक एसिड में फायदेमंद है करेले का सेवन

औषधीय गुणों से भरपूर करेला में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो यूरिक एसिड के साथ साथ डायबिटीज को भी कंट्रोल करता है। एक गिलास करेले के रस में यूरिक एसिड को प्राकृतिक रूप से कम करने में अद्भुत गुण पाए जाते हैं। करेले में आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम और विटामिन सी के साथ कैल्शियम, बीटा-कैरोटीन और पोटेशियम आदि अच्छी मात्रा में होते हैं। यह तत्व गाउट से लड़ने में मदद करते हैं।

हेयर वॉश के बाद भूलकर भी न करें ये गलती वरना झाडू जैसे रूखे-सूखे हो जाएंगे आपके बाल

डायबिटीज में भी है कारगर

करेले को भी डायबिटीज में बेहद फायदेमंद माना जाता है। स्वाद में कैसेले करेले में विटामिन ए, सी, वीटा-कैरोटीन और अन्य मिनरल्स और फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जिस वजह से ये इन्सुलिन की तरह काम करता है और बढ़ते हुए शुगर लेवल को मैनेज करता है।

ऐसे करें करेले का सेवन

रोजाना सुबह आधा कप करेले का जूस निकाल खाली पेट पी सकते हैं। कड़वापन दूर करने के लिए थोड़ा सा काला नमक या नींबू डाल सकते हैं। इसे पीने से गाउट, गठिया में फायदा होता है। आप चाहे तो जूस के अलावा विभिन्न तरह की करेले की सब्जी बनाकर खा सकते हैं। करेला का अच्छी तरह से धो लें। इसके बाद इन्हें काटकर छाया में सुखा लें। इसके बाद इसे पीसकर पाउडर बना लें। रोजाना सुबह आधा से एक चम्मच पानी के साथ इसे पिएं।

ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

क्या सलाद में नमक डालना चाहिए? अगर आप भी करते हैं ये गलती तो आज ही कर लें सुधार

नमक खाने से 2030 से पहले हो सकती हैं लाखों लोगों की मौत, WHO ने किया आगाह, ऐसे करें अपना बचाव

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement