लिवर में कैसी भी हो गंदगी, फ्लश ऑउट कर सकती है इन कांटेदार पत्तों से बना ये जूस

Aloevera juice liver detox: लिवर डिटॉक्स ड्रिंक के रूप में ये एक अच्छा विकल्प हो सकता है। आइए, जानते हैं लिवर साफ करने में कैसे हैं मददगार।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: March 26, 2023 17:13 IST
aloevera_for_liver- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK aloevera_for_liver

Aloevera juice liver detox: खराब डाइट के कारण आजकल लोगों को लिवर से जुड़ी कई समस्याओं का शिकार होना पड़ रहा है। खास कर कि फैटी फूड्स और तेल मसालों से भरपूर गर्म चीजों का सेवन लिवर सेल्स को नुकसान पहुंचा सकते हैं। ऐसे में एलोवेरा आपके काम आ सकता है। जी हां, आपको हैरानी हो सकती है कि एलोवेरा जेल लिवर सेल्स को अंदर से साफ करने में मदद कर सकता है। कैसे, तो जानते हैं लिवर डिटॉक्स में एलोवेरा जूस पीने के फायदे।

लिवर डिटॉक्स के लिए एलोवेरा जूस-Aloevera juice for liver detox in hindi

एलोवेरा जूस की खास बात ये है कि इसका जेल लिवर में जमा गंदगी को अपने साथ बांध लेता है। दरअसल, ये इतना गाढ़ा होता है कि ये गंदगी को अपने साथ बांध कर पानी के साथ शरीर से बाहर निकालने में मदद कर सकता है। इसे आप लिवर के लिए लैक्सटेसिव की तरह देख सकते हैं जो कि लिवर सेल्स के काम काज को बढ़ाने और इसे अंदर से डिटॉक्स करने में मदद कर सकता है।

aloevera_juice

Image Source : FREEPIK
aloevera_juice

खून में जमे ट्राइग्लिसराइड्स को सोख लेगी अंकुरित रागी, जानें हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीज इसे क्यों खाएं

लिवर के लिए एलोवेरा जूस पीने के फायदे-Aloevera juice benefits for liver

लिवर के लिए एलोवेरा जूस पीने के कई फायदे हैं। दरअसल, एलोवेरा के एंटीऑक्सीडेंट्स आपके लिवर सेल्स के लिए एक एक्टिवेटर की तरह काम करता है और इसके काम काज को बेहतर बनाने में मदद करता है। साथ ही जब आप इस जूस को पीते हैं तो ये लिवर में जमा फैट को अपने साथ बांधकर, शरीर से बाहर निकालने में मदद करता है। इसके अलावा कुछ दिनों तक इस जूस को पीने से लिवर की मजबूती में भी मदद मिलती है।

खून में जमे ट्राइग्लिसराइड्स को सोख लेगी अंकुरित रागी, जानें हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीज इसे क्यों खाएं

लिवर के लिए एलोवेरा जूस कैसे बनाएं-How to prepare Aloevera juice for liver

लिवर के लिए एलोवेरा जूस बनाने के लिए पहले तो ताजा एवोलेरा जेल ले लें। अब इसे जूसर में डाल कर पानी मिलाएं। ऊपर से हल्का सा नमक, थोड़ी सी चीनी और 1 पूरा नींबू का रस मिलाएं। अंत में थोड़ा सा काला नमक मिलाएं और फिर अच्छी से इसका जूस बना लें। अब इस जूस का सेवन करें।

ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन