Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

ऊंटनी का दूध पीने मात्र से दूर रहती हैं ये 4 बीमारियां, जानिए एक लीटर की कितनी है कीमत?

Camel Milk Benefits: ऊंटनी के दूध में कुछ ऐसे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो कि आपकी सेहत के लिए कई प्रकार से काम कर सकते हैं। ये दूध आंतों को हेल्दी रखने से लेकर बालों तक की ग्रोथ बढ़ाता है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: February 07, 2023 15:54 IST
camel_benefits- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK camel_benefits

Camel Milk Benefits: ऊंटनी का दूध, रेगिस्तानी क्षेत्रों में सबसे ज्यादा पाया जाता है। भारत में ये राजस्थान में पाया जाता है और यहां इसे लोग भारी मात्रा में इस्तेमाल करते हैं। दरअसल, ऊंटनी के दूध को औषधीय माना जाता है। इसमें सबसे ज्यादा प्रोटीन होता है जो कि हड्डियों की सेहत के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है। इसके अलावा ऊंटनी के दूध में सैचुरेटेड की कम मात्रा होती है जो कि डायबिटीज के मरीजों के लिए भी फायदेमंद है। 

ऊंटनी का दूध पीने के फायदे-Camel Milk Benefits

1. डायबिटीज में फायदेमंद-Camel Milk for diabetes

ऊंटनी के दूध में मौजूद पोषक तत्व और प्रोटीन इंसुलिन की नकल करता है, इस प्रकार ये ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करता है और डायबिटीज को नियंत्रित करने में मदद करता है। इंसुलिन इंजेक्शन के उपयोग को खत्म करने के लिए ऊंटनी के दूध को अपने नियमित आहार में शामिल कर सकते हैं।

Propose day 2023: सामने से नहीं है प्रपोज करने की हिम्मत तो अपनाएं ये 3 तरीके, 'हां' में ही आएगा जवाब

2. ऑटिज्म के लिए ऊंटनी का दूध-Camel Milk for autism

ऑटिज्म स्पेक्ट्रम डिसऑर्डर, एक गंभीर न्यूरोडेवलपमेंटल डिसऑर्डर है जो संचार और सामाजिक संपर्क को बाधित कर सकता है।  ऊंटनी के दूध में मौजूद चमत्कारी गुण बच्चों में आत्मकेंद्रित जैसी व्यवहार संबंधी स्थितियों में मदद कर सकता है। साथ ही, यह माना जाता है कि ऑटिज्म की शुरुआत के साथ ऑक्सीडेटिव तनाव बढ़ता है। ऊंट के दूध में विटामिन के रूप में बड़ी संख्या में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जिनमें ए, सी और ई के साथ-साथ अन्य महत्वपूर्ण खनिज भी शामिल हैं जो ऑक्सीडेटिव तनाव दर को कम करने में मदद करते हैं और इस बीमारी में फायदेमंद है।

health_benefits_of_camel_milk

Image Source : FREEPIK
health_benefits_of_camel_milk

3. एनीमिया में मददगार-Camel Milk for anemia

ऊंटनी के दूध में आयरन की मात्रा अधिक होती है। अध्ययनों से पता चलता है कि इसमें गाय के दूध की तुलना में 10 गुना अधिक आयरन तत्व होता है। चूंकि आयरन लाल रक्त कोशिकाओं का एक महत्वपूर्ण घटक है, दूध का सेवन एनीमिया को रोकने और शरीर के ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करने में मदद कर सकता है।

4. गठिया में-Camel Milk for arthritis

ऊंचनी के दूध में प्रोटीन और कैल्शियम की अच्छी मात्रा होती है जो कि गठिया की बीमारी में फायदेमंद है। ये हड्डियों में खनिज तत्व बढ़ाता है और हड्डियों को मजबूत रखने में मदद करता है। इसलिए हड्डियों को स्वस्थ रखने के लिए आप ऊंचनी का दूध पी सकते हैं। 

Millet: इन सुपरफूड में हैं विटामिन्स के डबल डोज़, इन्हें खाने के बाद कभी नहीं पड़ेंगे बीमार

एक लीटर की कितनी है कीमत?

1 लीटर ऊंटनी के दूध की कीमत लगभग 350 रुपए है। तो, आप समझ ही गए होंगे कि इस दूध में कितना कुछ ऐसा होगा, जिससे सेहत को कई प्रकार से फायदे मिलते होंगे और इसलिए इसकी कीमत इतनी ज्यादा है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement