Tuesday, May 07, 2024
Advertisement

लौकी के टक्कर की है गर्मियों की ये मौसमी सब्जी, गुणों में इससे भी दस कदम आगे

तोरई खाने के फायदे: तोरी, तुरई यो तोरई जैसे नामों से फेमस ये गर्मियों की सब्जी कुछ ऐसे विटामिन से भरपूर है, जिसे खाना आपकी सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: April 13, 2023 8:26 IST
turai_ke_fayde- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK turai_ke_fayde

तोरई खाने के फायदे: क्या आपने तोरी, तुरई यो तोरई खाई है। नहीं खाई तो आपको खाना चाहिए क्योंकि ये आपकी सेहत के लिए कई प्रकार से फायदेमंद हो सकता है। दरअसल, गर्मियों की मौसमी सब्जी लौकी जैसे पानी से भरपूर सब्जी का टक्कर देती है। लेकिन, इनके गुणों के बारे में जान कर आपको हैरानी हो सकती है। क्योंकि तोरई में पोटैशियम, मैग्नीशियम,फॉस्फोरस और विटामिन ए, बी, सी ही नहीं, बल्कि कुछ ऐसे एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो कि कुछ ही सब्जियों में पाई जाती हैं। तो, आइए विस्तार से जानते हैं तोरई खाने के फायदे (Ridge Gourd Benefits) के बारे में। 

तोरई खाने के फायदे-Turai Ke Fayde in Hindi 

1. विटामिन बी6 से भरपूर है तोरई-Turai for vitamin B6

विटामिन बी6 से भरपूर है तोरई, सेहत के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है। दरअसल, विटामिन बी-6 शरीर में न्यूरल फंक्शन को बेहतर बनाने में मददगार है। विटामिन बी 6, य एक पानी में घुलनशील विटामिन है जो ब्रेन हेल्थ को बेहतर बनाने के साथ इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार है। तो, इन खास विटामिन को पाने के लिए आपको तोरई का सेवन करना चाहिए। 

 

सावधान! गर्मियों में ठंडा पानी पीना हो सकता है खतरनाक, तुरंत हो जाएंगे इन बीमारियों के शिकार

2. वेट लॉस में मददगार-Turai for weight loss

वेट लॉस के लिए तोरई का सेवन कई प्रकार से फायदेमंद है। ये पेट का मेटाबोलिक रेट बढ़ाता है और फैट कम करने में मदद करता है। इसके अलावा ये पानी से भरपूर है जो कि वेट लॉस के लिए बेहद जरूरी है। तो, अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो आपको तोरई की सब्जी या फिर तोरई का जूस पीना चाहिए। 

turai_for_weight_loss

Image Source : FREEPIK
turai_for_weight_loss

3. डायबिटीज में फायदेमंद-Turai for diabetes

डायबिटीज के मरीजों के लिए तोरई खाने के कई फायदे हैं। ये पहले तो शरीर में शुगर मेटाबोलिज्म को तेज करता है और दूसरा डायबिटीज को मैनेज करने में मदद करता है। इसके अलावा डायबिटीज में होने वाली कब्ज की समस्या को भी दूर करने में तोरई का सेवन फायदेमंद है। तो, अगर आपको डायबिटीज है तो आपको इसे अपने खाने में शामिल करना चाहिए।

अगर आपको भी दोपहर में खाना खाने के बाद आने लगती हैं नींद, तो समझ लें इन बीमारियों से जकड़ गया है शरीर

4. स्किन के लिए फायदेमंद-Turai for healthy skin

तोरई में एंटीबैक्टीरियल गुण भी होता है जो कि स्किन में एक्ने की समस्या को कम करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा तोरई का पानी स्किन को अंदर से हाइड्रेट करता है जिससे स्किन अंदर से डिटॉक्स होती है और हमें ग्लोइंग स्किन पाने में मदद मिल सकती है। साथ ही ये बॉडी में हाइड्रेशन बहाल करता है जिसकी वजह से गर्मियों में इसे खाना आपके लिए और फायदेमंद माना जाता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य ले)

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement