Thursday, May 02, 2024
Advertisement

इस 1 गलती के कारण अमरूद खाने के बाद आती है खांसी, बचाव के लिए जानें इसे खाने का सही समय

आपने कई बार देखा होगा कि अमरूद खाने के बाद कुछ लोग खांसी की शिकायत करते हैं। लेकिन, अमरूद विटामिन सी वाला फल हैं जो कि खांसी से बचा सकता है। फिर क्या है इसके पीछे का कारण, जानते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: February 08, 2023 17:12 IST
Why does guava cause cold- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Why does guava cause cold

अमरूद खाने के बाद कुछ लोग खांसी की शिकायत करते हैं। जबकि, अमरूद विटामिन सी से भरपूर फल है जो कि इम्यूनिटी बूस्टर है और खांसी से बचाव में मदद कर सकता है। इसके अलावा ये फाइबर और कई सारे एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर फल भी है जिसका सेवन आपको कई समस्याओं से बचाव में मदद कर सकता है। लेकिन, फिर ऐसा क्या है जिसकी वजह से अमरूद खाने के बाद लोगों को खांसी की समस्या हो सकती है। आइए, जानते हैं इसका कारण और फिर जानेंगे इस समस्या से बचाव का तरीका।

क्या अमरूद खाने से खांसी आती है-Why does guava cause cold in hindi? 

अमरूद खाने से वैसे तो जुकाम नहीं होना चाहिए लेकिन, कुछ लोगों को यह समस्या हो सकती है। इसके पीछे सबसे बड़ा कारण है अमरूद खाने का गलत समय। जी हां, अगर आप शाम के समय अमरूद खाते हैं तो ये सर्दी-जुकाम का कारण बन सकता है। इसके अलावा जिन लोगों का कफ दोष (kaf dosh) असंतुलित होता है उनमें भी ये समस्या परेशान कर सकती है। दरअसल, अमरूद की प्रकृति ठंडी होती है और कफ दोष वाला व्यक्ति जब इसे खाता है तो ये खांसी-जुकाम का कारण बन सकता है। इसके अलावा अलग-अलग स्वास्थ्य स्थितियां भी इसका कारण बन सकती है। तो, आपको इन स्थितियों में अमरूद खाने के सही समय के बारे में जानना चाहिए।

 guava cause cold

Image Source : FREEPIK
guava cause cold

तो इसलिए Valentine week में लोग अपने प्रेमी को देते हैं चॉकलेट! जानें क्या है इसका हार्मोनल कनेक्शन

अमरूद खाने का सही समय-Right time to eat guava

एक दिन में 1 अमरूद खाना बिलकुल सुरक्षित है। इससे अधिक खाना आपको बीमार कर सकता है। साथ ही आपको अमरूद भोजन के बीच या एक्सरसाइज से पहले खाना चाहिए। रात को फल खाने से बचें क्योंकि इससे सर्दी और खांसी हो सकती है। बेहतर तो ये होगा कि आप अमरूद धूप में बैठ कर आराम से खाएं। 

तेज धमनियों को शांत कर देगा नहाने का ये तरीका, कंट्रोल में रहेगी High bp की समस्या

अमरूद खाने का सही तरीका-Right way to eat guava

अमरूद खाने का सही तरीका है कि आप अमरूद लें और इसे काट कर व काला नमक मिला कर खाएं। ये आसानी से पचेगा भी और आपको सर्दी-जुकाम की समस्या नहीं होगी। इसके अलावा ये तरीका पेट के लिए भी हेल्दी है और आपको कब्ज जैसी समस्याओं से बचा सकता है। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement