Sunday, May 05, 2024
Advertisement

रसमलाई के टक्कर की होती है ये बिहारी मिठाई, 1 चम्मच खाते ही कहेंगे आप-वाह!

बिहार फेमस मिठाई दूध बगिया: दूध बगिया एक ऐसी मिठाई है जिसे बिहार में बहुत प्यार से बनाया और खाया जाता है। देखने में ये आपको बिलकुल रसमलाई की तरह लगेगी।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: January 16, 2024 8:31 IST
 recipe of doodh bagiya- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL recipe of doodh bagiya

बिहार फेमस मिठाई दूध बगिया: बिहार हमेशा से अपने अलग खान-पान के लिए जाना जाता है। यहां लोग तरह-तरह की चीजों को बनाते और खाते हैं। लिट्टी हो या बात हांडी मीट की हो या फिर ठेकुआ की, बिहार स्वाद के मामले में दूसरे राज्यों से बिलकुल अलग होता है। ऐसी ही एक चीज है दूध बगिया या कहें कि दूध बघिया। ये दूध और चावल के आटे से बनती है और इसमें केसर व कई प्रकार से ड्राई फ्रूट्स डाले जाते हैं। ये देखने में रसमलाई जैसा होता है लेकिन इसका स्वाद बिलकुल अलग होता है। तो, जानते हैं बिहार फेमस मिठाई दूध बगिया की रेसिपी।

दूध बगिया कैसे बनाएं-How to make doodh bagiya? 

दूध बगिया बनाने के लिए आपको चाहिए

-2 कटोरी चावल का आटा
-1 कटोरी चीनी
-केसर
-ड्राई फ्रूट्स
-1 लिटर दूध।

doodh bagiya

Image Source : SOCIAL
doodh bagiya

पूरी जनवरी चलेगी गुड़ से बनी ये 3 चीजें, घर में कोई आए या जाए सबको महीनेभर खिलाएं!

दूध बगिया बनाने में सबसे पहले आपको चावल के आटे का बगिया बनाना है। इसके लिए 1 कड़ाही गैस पर चढ़ाएं और इसमें 1 कप पानी डालें। इसमें आधी कटोरी चीनी डालें और इसे पानी में मिल जाने दें। जैसे ही चीनी पानी में मिला नजर आए इसमें 2 कटोरी चावल का आटा मिला लें। दोनों को मिलाकर गैस बंद कर लें। इसे खाली में निकाल लें और जैसे कि ये थोड़ा ठंडा पड़ने लगे, इसमें थोड़ा सा घी डालें और अच्छा सा आटा तैयार करें। फिर इससे बगिया बनाएं। इसे बनाने के लिए आटे की छोटी-छोटी लोई बनाएं और  इसे पेड़े जैसा शेप दें और उसमें थोड़ा उंगली से दबा दें।

मकर संक्रांति पर ऐसे बनाएं तिल और मावा के स्वादिष्ट लड्डू, जान लें आसान रेसिपी

अब 1 लीटर दूध लें और इसमें थोड़ा सा केसर डालकर पकाएं। इसी में बगिया को डालते जाएं। इसे धीमी आंच पर पकने दें और जब ये पककर ऊपर आने लगे तो इसमें आधी कटोरी और चीनी मिला लें। इसके बाद इसमें ड्राई फ्रूट्रस मिलाएं और इसे दो उबाल आने दें। इसके बाद गैस बंद कर दें और फिर इसे थोड़ा ठंडा होने दें। उसके बाद इसे सर्व करें।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement