Sunday, May 05, 2024
Advertisement

पूरी जनवरी चलेगी गुड़ से बनी ये 3 चीजें, घर में कोई आए या जाए सबको महीनेभर खिलाएं!

सर्दियों में गुड़ का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। ये शरीर में गर्माहट पैदा करती है इसलिए आपको सर्दियों में इससे इन चीजों को बनाकर रख लेना चाहिए।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: January 15, 2024 8:05 IST
gud para- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL gud para

सर्दियों में गुड़ का सेवन सेहत के लिए कई प्रकार से फायदेमंद माना जाता है। गुड़ शरीर को एंटीऑक्सीडेंट प्रदान करता है जो कि इम्यूनिटी बढ़ाते हैं। गुड़ शरीर में गर्माहट पैदा करता है और कई बीमारियों से बचाने में मदद करता है। इतना ही नहीं गुड़ में आयरन होता है जो कि खून बढ़ाने में मदद करता है। सर्दियों में ये तमाम चीजें और बीमारियों से बचा सकती हैं। साथ ही गुड़ का सेवन चीनी की तुलना में ज्यादा फायदेमंद है और लंबे समय तक चलता भी है। तो, बस सर्दियों में घर में बनाकर रख लें ये दोनों ही चीजें और फिर इनका सेवन शुरू करें।

पूरी जनवरी चलेगी गुड़ से बनी ये 3 चीजें

1. गुड़ पारा

जनवरी जैसी सर्दियों में आप गुड़ पारा बनाकर रख सकते हैं। इसे बनाने के लिए मैदे से पारा बनाएं और इसे गुड़ की चाशनी में मिलाकर रख लें। फिर इस गुड़ पारा को डिब्बे में बंद करके रख लें और पूरी जनवरी खाते रहें। ये काफी लंबे समय तक आप खा सकते हैं और इसका स्वाद बहुत टेस्टी होता है। इसे बनाने की रेसिपी भी बेहद आसान है। 

gud papdi

Image Source : SOCIAL
gud papdi

मकर संक्रांति पर ऐसे बनाएं तिल और मावा के स्वादिष्ट लड्डू, जान लें आसान रेसिपी

2. गुड़ पापड़ी

गुड़ पापड़ी बहुट टेस्टी होती है। गुड़ पापड़ी बनाने के लिए ड्राई फ्रूट्स को पीसकर रख लें। फिर इसमें मैदा डालें और घी डालकर अच्छी तरह से हाथों से मिलाएं। ऐसे मिलाएं कि ये नाजुक खस्ता जैसा हो जाए। फिर इसमें गुड़ का घोल बनाकर डालें और ऊपर से घी मिलाकर इसे सपाट कर लें। फिर से इसे मिलाएं। थाली में घी लगाकर फैल लें। अब बर्फी के डिजाइन में इसे काटें और फिर फ्रिज में रख दें। ठंडा होने पर निकालकर डिब्बे में भरकर रख लें।  

लोहड़ी पर हर घर में बनाए जाते हैं ये पारंपरिक पकवान, देखते ही मुंह में आ जाएगा पानी

3. गुड़ पट्टी

गुड़ पट्टी बनाने के लिए मूंगफली को भूनकर और दरदरा तोड़कर रख लें। इसमें बाद गुड़ की चाशनी बनाएं और इसमें मूंगफली को मिलाकर रख दें। ऊपर से घी मिलाएं और पूरी तरह से मिलाते रहें। फिर एक थाली लें और इस थाली में घी लगा दें। जिस गुड़पट्टी को आपने मिक्स किया है उस थाली में फैला लें। अब इसे काट लें। फ्रिज में रख दें और थोड़ी देर बाद इसकी पट्टी निकालकर किसी डिब्बे में रख लें और इसे खाते रहें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement