Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

G-20 से फेमस हुई रागी और बाजरा की ये 5 रेसिपी, सूजी आटा और चावल से बनने वाली चीजों को करें रिप्लेस

G20 famous millet recipes: जी-20 से कुछ रेसिपी फेमस हो गई हैं। इनकी खास बात ये है कि इन्हें आप अपने बाकी अनाजों जैसे रोटी, चावल, दाल और सूजी से बनी चीजों के साथ रिप्लेस कर सकते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: September 13, 2023 16:00 IST
g20 famous millet recipes- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL g20 famous millet recipes

G20 famous millet recipes: जी-20 के बाद बाजरा और ज्वार दोनों फेमस हुए हैं। इसके अलावा भी कई अन्य मोटे अनाज जैसा राजगीरा भी फेमस हुआ। लेकिन, हम आम इंसानों को बस चावल और आटा से मतलब है। इनका रिप्लेंसमेंट खोजना हमारे लिए मुश्किल है जबकि इस बार जी-20 में हमने इसे देखा। दरअसल,जी-20 में हलवा से लेकर पराठा तक को बनाने में मोटे अनाजों का इस्तेमाल किया गया। इसके अलावा खिचड़ी और पकोड़ा बनाने के लिए भी मोटे अनाजों का इस्तेमाल किया गया। आज हम आपको ऐसी ही कुछ रेसिपी बताएंगे जो कि जी-20 से फेमस हुए पर आप अपने घर में सूजी आटा और चावल को इससे रिप्लेस कर सकते हैं।

G-20 से फेमस रागी बाजरा रेसिपी-G20 famous millet recipes replace with suji aata chawal in hindi

1. रागी इडली

रागी से बनी इडली सुनकर आपको लग रहा होगा कि ये कैसे बना होगा। लेकिन, बता दें कि ये बहुत आसान है और आपको बस इडली में चावल की जगह रागी का इस्तेमाल करना है। यानी कि जब आप उड़द की दाल भिगोकर रखते हैं तो, इसमें चावल की जगह रागी रखना है। इसके बाद दोनों को पीस लें और फिर जैसे आप नॉर्मल इडली बनाते हैं इसे बनाकर खाएं। 

2. रागी की रोटी और पराठा

आप अपने आटे की रोटी को रागी की रोटी और पराठा से रिप्लेस कर सकते हैं। ये आपके लिए टेस्टी भी होगा और हेल्दी भी। दरअसल, रागी हाई फाइबर से भरपूर तो है पर आटे की तरह हाई कैलोरी और शुगर बढ़ाने वाला नहीं है। तो आप आटे की जगह रागी को रिप्लेस कर सकते हैं। 

मसाले की तरह इस्तेमाल होने वाला ये पत्ता Skin Pigmentation को कम कर सकता है, एक्ने में भी है मददगार

3. ज्वारा मक्का सूप

सूप बनाने के लिए हम सब्जियों का इस्तेमाल करते आए हैं। जबकि आप ज्वार और मक्का का इस्तेमाल करके एक टेस्टी सूप तैयार कर सकते हैं। इस सूप के लिए आपको बस सब्जियों की जगह ज्वारा को उबालकर इस्तेमाल करना है। फिर इसमें फ्रेश धनिया पत्ता, प्याज और मिर्च काटकर मिलाएं। नमक और चाट मलावा का छिड़काव करें और फिर इस सूप को पिएं। 

 millet soup

Image Source : SOCIAL
millet soup

4. ज्वार और बाजरे का हलवा

आपने आज तक सूजी, आटा और गाजर जैसी चीजों का हलवा खाया होगा। लेकिन, आप ज्वार और बाजरे का भी हलवा खा सकते हैं। इसके लिए आपको इन दोनों को भूनकर और पीसकर एक पाउडर तैयार करना चाहिए। फिर इसे घी में पकाकर और कुछ ड्राई फ्रूट मिलाकर हलवा पकाएं। फिर इसमें चीनी की जगह गुड़ का इस्तेमाल करें। 

अपनी Morning Rituals में शामिल करें ये 3 चीजें, दिनभर रहेंगे एनर्जेटिक और खुश

5. ज्वार का पुलाव

ज्वार का पुलाव, मोटे अनाजों की रेसिपी में बहुत फेमस है। दरअसल, इसे बनाने के लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की जरुरत नहीं है बस आपको चावल की जगह ज्वार का इस्तेमाल करना है। आपको दालचीनी, काजू, जीरा, घी, चक्रफूल और तेज पत्ते का तड़का लगाना है और फिर इसमें ज्वार डालकर पानी डाल लें। इसके बाद इसमें नींबू का रस मिलाएं और नॉर्मल पुलाव की तरह 1 सीटी लें।  

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement