Saturday, April 27, 2024
Advertisement

गुड़ी पड़वा (Gudi Padwa) पर खाया जाता है आम का श्रीखंड, जानें खास रेसिपी और फायदे

कल गुड़ी पड़वा है। इस मौके पर कर्नाटक और महाराष्ट्र जैसे राज्यों में कई प्रकार के पकवान बनाए जाते हैं जिसमें से एक है आम का श्रीखंड।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: March 21, 2023 15:11 IST
Gudi Padwa Special- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Gudi Padwa Special

गुड़ी पड़वा (Gudi Padwa) इस साल 22 मार्च को मनाई जा रही है। विशेष तौर पर यह पर्व महाराष्ट्र,आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और गोवा में मनाया जाता है। माना जाता है कि इस दिन से नए साल की शुरुआत होती है, जिसके साथ लोगों के लिए स्वास्थ और सुखी जीवन की प्रार्थना की जाती है। ऐसे में इस दिन घर में सुंदर गुड़ी बना कर लगाई जाती है, तरह-तरह के पकवान बनाए जाते हैं और घरों में श्रीखंड, पूरनपोली और खीर आदि का भोग लगाया जाता है। इस मौके पर एक खास प्रकार की रेसिपी होती है आम का श्रीखंड (mango shrikhand), आइए जानते हैं इसे बनाने का तरीका और फायदे।

गुड़ी पड़वा (Gudi Padwa) पर ऐसे बनाएं आम का श्रीखंड-Gudi Padwa Special mango shrikhand recipe

मैंगो श्रीखंड बनाने के लिए 1 किलो दही लें और इसमें आधा किलो आम का गूदा मिला लें। अब इसमें केसर, बारी कटे पिस्ता, ड्राई फ्रूट्स और चीनी या खांड मिला लें। अब इसे सूती कपड़े पर फैल लें और फिर इसे मोड़ कर पोटली बना लें। अब जब पानी निकल आए तो इसे फेंट लें और इस श्रीखंड को सर्व करें।

mango shrikhand

Image Source : FREEPIK
mango shrikhand

Chitra Navratri 2023: नारियल पानी से लेकर बेल जूस तक, नवरात्रि में डिहाइड्रेशन से बचाएंगे ये 4 ड्रिंक्स

श्रीखंड खाने के फायदे-Shrikhand recipe benefits

श्रीखंड खाने का सबसे बड़ा फायदा ये है कि ये गर्मियों से पहले पेट को ठंडा करता है। साथ ही ये आम के मौसम की शुरुआत का संकेत है जो बताता है कि आने वाला समय सुंदर हो। इसके साथ ही इस श्रीखंड को खाने से गट बैक्टीरिया का विकास होता है, जो कि पाचन तंत्र को हेल्दी रखने में मदद करता है। साथ ही ये शरीर के तापमान तो बैलेंस रखने और आंतों के काम काज को तेज करने में भी मददगार है। ये एक प्रकार का प्रोबायोटिक फूड है और इसका टेस्ट इतना अच्छा होता है कि इसे लोग खूब पसंद करते हैं। 

चिया सीड्स से बनाएं ये स्क्रब, डेड सेल्स को साफ करने के साथ स्किन में लाएगा निखार

तो, इस गुड़ी पड़वा पर आप भी अपने घर में ये श्रीखंड बनाएं। परिवार के साथ बैठ कर इसे खाएं और गर्मियों के लिए अपने पेट को तैयार कर लें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement