Sunday, May 12, 2024
Advertisement

सुबह खाली पेट काजू खाने से सेहत को मिलेंगे चौंकाने वाले फायदे, आज से ही खाना कर दे शुरू

काजू में विटामिन्स और मिनरल्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। लेकिन बादाम के आगे अक्सर इसके फायदे छूप जाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं काजू को अगर सुबह के समय खाली पेट खाएं तो इससे आपको सेहत से जुड़े कई फायदे होंगे।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: November 23, 2023 16:37 IST
Health benefits of cashew in hindi - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Health benefits of cashew in hindi

ड्राईफ्रुइट्स में काजू का कोई मुकाबला नहीं है।  जब हम इसे खाना शुरू करते हैं तो एक, दो काजू से पेट नहीं भरता है। देशभर में आज काजू दिवस मनाया जाता है। ड्राईफ्रुइट्स में इसकी लोकप्रियता सबसे ज़्यादा है। काजू में विटामिन्स और मिनरल्स भरपूर मात्रा में होते हैं। हालांकि फिर भी बादाम के आगे अक्सर इसके फायदे छिप जाते हैं। आपको बता दें, काजू को अगर सुबह के समय खाली पेट खाएं तो इससे आपको सेहत से जुड़े कई फायदे होंगे। काजू एनर्जी का पावर हाउस है। इसका इस्तेमाल हम मिठाईयों, सब्जियों, चटनी, पोलाव और पकवानों आदि में करते हैं। लेकिन काजू कैंसर, हृदय रोग, रक्तचाप, बाल, हड्डियों और त्वचा के लिए फायदेमंद होता है। काजू को ऊर्जा का एक अच्छा स्रोत माना जाता है।

अजवाइन और लहसुन का ये काढ़ा कमजोर इम्यूनिटी को बनाता है मजबूत, पीते ही सर्दी-खांसी की होगी छुट्टी

  • कोलेस्ट्रॉल करता है कंट्रोल: काजू कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखता है।  इसमें प्रोटीन अधिक होता है और यह जल्दी पच जाता है।  काजू आयरन का अच्छा स्त्रोत माना जाता है इसलिए खून की कमी को दूर करने के लिए आप इसे खा सकते हैं।
  • त्वचा बनती है चमकदार: काजू में प्रोटीन अधिक मात्रा में पाया जाता है इसलिए इसे खाने से बाल और त्वचा स्वस्थ और सुंदर हो जाते हैं। काजू खाने से त्वचा ग्लो करने लगती है और रंगत भी निखर जाती है। सौंदर्य बढ़ाने के लिए अक्सर ही घरेलू नुस्खों में इसका उपयोग किया जाता रहा है। 
  • याद्दाशत होती है तेज: काजू विटामिन-बी का खजाना है।  भूखे पेट काजू खाकर शहद खाने से स्मरण शक्ति बढ़ती है।  काजू खाने से यूरिक एसिड बनना बंद हो जाता है और इसके सेवन से ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है।
  • हड्डियों को मजबूत बनाये: काजू में प्रोटीन अधिक होता है जो हड्डियों को मजबूत बनाता है। काजू में मौजूद मोनो सैचुरेटड फैट दिल को स्वस्थ रखता है और दिल की बीमारियों के खतरे को कम करता है। काजू में एंटी ऑक्सीडेंट पाचन क्रिया को मजबूत बनाने के साथ ही वजन भी संतुलित रखता है।

सर्दियों में इस एक चीज़ को खाने से इम्यूनिटी होगी मजबूत, सर्दी-खांसी और मौसमी बीमारियां रहेंगी कोसों दूर

डैंड्रफ की वजह से झड़ने लगे हैं बाल? ये तीन घरेलू नुस्खें रुसी को जड़ से हटाएंगे

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement