Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

डैंड्रफ की वजह से झड़ने लगे हैं बाल? ये तीन घरेलू नुस्खें रुसी को जड़ से हटाएंगे

बालों में डैंड्रफ का प्रमुख कारण धूल , मिट्टी, प्रदूषण के अलावा हमारी डाइट भी है। हालांकि, सर्दियों के मौसम में लोगों को डैंड्रफ की बहुत ज़्यादा समस्या हो जाती है। अगर आप ठंड के मौसम में डैंड्रफ की समस्या से परेशान हैं तो इन घरेलू तरीकों को अपनाकर इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: November 22, 2023 23:33 IST
how to cure dandruff in winter- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK how to cure dandruff in winter

अगर बाल में रुसी पड़ जाए तो सिर को खुजा-खुजा कर लोगों का हाल बुरा हो जाता है।  कई बार तो बालों में इतनी ज़्याद रुसी भर जाती है कि वो बालों के ऊपर से भी दिखने लगती है जिस वजह से कई बार लोगों को शर्मिंदा होना पड़ता है।  बालों में डैंड्रफ यानी कि रूसी का प्रमुख कारण धूल , मिट्टी, प्रदूषण के अलावा हमारी डाइट भी है। हालांकि, सर्दियों के मौसम में लोगों को डैंड्रफ की बहुत ज़्यादा समस्या हो जाती है।  अभी अभी इस मौसम ने दस्तक दी है।  ऐसे में इस ठंड के मौसम में वापस आपके बाल रुसी ने न भर जाएँ इसलिए हम आपके लिए कुछ बेहतरीन घरेलू नुस्खें लेकर आए हैं।  इन घरेलू तरीकों को अपनाकर इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

मोतियों से चमकेंगे पीले दांत और मुंह की बदबू भी होगी झट से दूर, बस आज़माएं ये घरेलू उपाय

इन तीन घरेलू नुस्खों को आज़माएं 

  • नींबू का करें इस्तेमाल : बहुत ही कम लोग इस बात को जानते होंगे कि नींबू बालों में रूसी की समस्या को दूर करने में कारगर है। इसके लिए बस आप नारियल के तेल में नींबू का रस मिलाएं और बालों में लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें और मसाज करें। करीब 2 घंटे बाद बालों को धो लें। हफ्ते में कम से कम ऐसा दो बार जरूर करें। इससे आपके बालों में रूसी की समस्या दूर हो जाएगी।
  • नीम भी फायदेमंद: नीम कई औषधीय गुणों से भरपूर होती है। आप नीम की पत्तियों को उबाल लें। इसके बाद इस पानी को ठंडा करें और इसी पानी से बालों को धोएं। ऐसा हफ्ते में दो बार करें। ऐसा करने से धीरे-धीरे डैंड्रफ की समस्या दूर हो जाएगी।
  • मुल्तानी मिट्टी भी लाभकारी: मुल्तानी मिट्टी भी आपकी डैंड्रफ की समस्या को दूर करने में कारगर है। इसके लिए बस आप मुल्तानी मिट्टी पाउडर में सेब का सिरका मिलाकर रख लें। इससे बालों को हफ्ते में दो बार धोएं। ऐसा करने से आपकी डैंड्रफ की समस्या दूर हो जाएगी। 

अजवाइन और लहसुन का ये काढ़ा कमजोर इम्यूनिटी को बनाता है मजबूत, पीते ही सर्दी-खांसी की होगी छुट्टी

सर्दियों में इस एक चीज़ को खाने से इम्यूनिटी होगी मजबूत, सर्दी-खांसी और मौसमी बीमारियां रहेंगी कोसों दूर

 

 

 

 

 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement