Sunday, April 28, 2024
Advertisement

मोतियों से चमकेंगे पीले दांत और मुंह की बदबू भी होगी झट से दूर, बस आज़माएं ये घरेलू उपाय

अगर आप भी अपने पील दांतों की वजह से हंसना और साँसों की दुर्गंध की वजह से मुस्कुराना भूल गए हैं तो हम आपके लिए लाए हैं कुछ आसान घरेलू नुस्खे, जिसकी मदद से आप बेहतरीन ओरल केयर रूटीन फॉलो कर इनसे छुटकारा पा सकते हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: November 21, 2023 22:33 IST
home remedies for bad breath- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK home remedies for bad breath

मुंह की बदबू एक ऐसी समस्‍या है, जिससे ज़्यादातर लोग परेशान रहते हैं। अगर आपके मुंह से स्मेल आ रही है तो हर कोई धीरे धीरे आपसे दूरी बनाने लगेगा।कई बार तो लोग खुद ही इस समस्या से अंजान होते हैं, उन्हें दूसरों से पता चलता है कि उनके मुंह से दुर्गंध आ रही है। दरअसल,  जीभ पर सफेद परत जमने से मुंह में बैक्टीरिया हो जाते हैं। जिस वजह से आपके मुंह से बदबू आने लगती है। इस बदबू के कई और भी कारण हो सकते हैं, जैसे-गंदे दांत, पाचन की समस्या और धूम्रपान। अगर आप भी अपने पील दांतों की वजह से हंसना और साँसों की दुर्गंध की वजह से मुस्कुराना भूल गए हैं तो हम आपके लिए लाए हैं कुछ आसान घरेलू नुस्खे, जिसकी मदद से आप बेहतरीन ओरल केयर रूटीन फॉलो कर इनसे छुटकारा पाया जा सकता है।

ऐसे पाएं मुंह की बदबू से छुटकारा

  • नमक पानी से करें कुल्ला: जीभ की सफाई करने के लिए आप  गुनगुने पानी में हल्का सा नमक मिक्स करें। अब हर रोज दिन में 2 बार इस पानी को मुंह में भरकर कुल्ला करें। इससे जीभ की सफेद परत रिमूव होने लगेगी और मुंह से बदबू भी नहीं आएगी। 
  • खाने के बाद मुंह अच्छे से साफ़ करें: अक्सर लोग खाना खाने के बाद ढंग से मुंह साफ़ नहीं करते हैं। जिस वजह से मुंह के बैक्टीरिया दांतों पर चिपक जाते हैं। इससे दांतों में सड़ने पैदा हो जाती है इस वजह से मुंह से बदबू आने लगती है। साथ ही आपएक दांत में भी दर्द होने लगेगा। 
  • टंग स्क्रैपर से करें सफाई: जीभ की सफेद परत से छुटकारा पाने के लिए टंग स्क्रैपर का इस्तेमाल भी बेस्ट होता है। इससे जीभ आसानी से क्लीन हो जाती है। वहीं हफ्ते में 2-3 बार टंग स्क्रैपर का इस्तेमाल करने से जीभ पर सफेद परत नहीं जमती है।
  • इलायची और लौंग का इस्तेमाल: अगर आपके मुंह से बहुत ज़्यादा स्मेल आ रही है तो इंस्टेंट रिजल्ट पाने के लिए आप इलायची और लौंग का इस्तेमाल करें। आप अपने मुंह में तुरंत इलयाची या लौंग का टुकड़ा डाल लें। ऐसा करने से आपके मुंह से स्मेल नहीं आएगी। 

ग्रीन टी से सौ गुना फायदेमंद है ये जापानी चाय, पीते ही मोटापा होगा छू-मंतर, इम्यूनिटी हो जाती है फौलादी

ऐसे करें दांत साफ़ 

  • दातुन से करें सफाई : अपने दांतों को मजबूत और निरोगी बनाने के लिए आप दातुन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे न केवल आपके दांत मजूबत होंगे बल्कि ये सफ़ेद भी होंगे। 
  • बेकिंग सोडा: दांतों को घर पर ही आसानी से सफेद करने के लिए एक प्लेट में 1 चम्मच बेकिंग सोडा लें और उसमें थोड़ा सा नींबू का रस मिलाएं। जब पेस्ट बी जाए तो उसे अपने दांतो पर रगड़े। ऐसा करने से आपके दांत सफ़ेद हो जाएंगे।  
  •  नमक और सरसो का ऑइल: अपने दांतों को मोतियों जैसा चमकाने के लिए आप नमक और सरसो के तेल को मिक्सकर अपने दातों पर रगड़ें। इससे आपके पील दांत सफ़ेद हो जाएंगे। 

एंजायटी और डिप्रेशन के चक्रव्यूह से बाहर निकालेंगे ये योगसन, होंगे टेंशन फ्री, मिनटों में दूर होगा तनाव

सर्दियों में इस एक चीज़ को खाने से इम्यूनिटी होगी मजबूत, सर्दी-खांसी और मौसमी बीमारियां रहेंगी कोसों दूर

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement