Monday, April 29, 2024
Advertisement

Pasta Recipe: पास्ता को इस तरह बनाएं सुपर हेल्दी, वजन घटाने में भी मिलेगी मदद

Healthy Pasta Recipe: बच्चे हों या बड़े पास्ता सभी को खूब पसंद आता है। खासतौर से बच्चों की तो ये फेवरेट डिश है. अगर आप भी पास्ता लवर हैं, लेकिन वजन बढ़ने के डर से पास्ता नहीं खाते तो आज हम आपको सुपर हेल्दी पास्ता बनाना बता रहे हैं। जानिए रेसिपी

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Updated on: October 25, 2023 12:50 IST
Pasta Recipe- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK हेल्दी पास्ता रेसिपी

Pasta In Weight Loss Diet: भारत में इटेलियन फूड का चलन पिछले कुछ सालों में तेजी से बढ़ा है। बड़े हों या बच्चे पास्ता और पिज्जा का स्वाद सभी को खूब पसंद आता है। पास्ता खासतौर से बच्चों की फेवरेट डिश होती है। यंग जेनरेशन के लिए पास्ता किसी ट्रीट से कम नहीं है। गर्मागरम क्रीमी पास्ता देखते ही मुंह में पानी आने लगता है। हालांकि कुछ लोग वजन बढ़ने की वजह से पास्ता खाने से बचते हैं। आज हम आपको पास्ता की ऐसी रेसिपी बता रहे हैं जो वजन घटाने में भी मदद करेगी। इसके लिए आपको पास्ता को हेल्दी बनाना सबसे जरूरी है।

हेल्दी पास्ता कैसे बनाए (Healthy Pasta)

ढ़ेर सारी सब्जियों का इस्तेमाल करें- पास्ता को हेल्दी और वजन घटाने में मदद करने वाला बनाना है तो उसमें ढ़ेर सारी सब्जियां डालकर तैयार करें। रेड सॉस पास्ता हो या फिर व्हाइट सॉस पास्ता, सब्जियां दोनों में स्वाद बढ़ाने का काम करती है। पास्ता में ब्रोकली, कॉर्न, शिमला मिर्च, गाजर, मशरूम, बीन्स और जो भी सब्जियां पसंद हो डाल सकते हैं।

घर पर बनाए पास्ता सॉस- पास्ता को टेस्टी बनाती है उसमें डाली जाने वाली सॉस. अगर आपको हेल्दी पास्ता बनाना है तो उसमें घर की बनी सॉस शामिल करें। मार्केट में पड़ने वाली सॉस में कई तरह के प्रिजर्वेटिव्स मिलाए जाते हैं जो हेल्थ के लिए अच्छे नहीं होते। आप घर की बनी सॉस का इस्तेमाल करेंगे तो पास्ता और ज्यादा टेस्टी बनेगा।

मैदा की जगह हेल्दी पास्ता चुनें- पास्ता को सुपर हेल्दी बनाना है तो मैदा की जगह व्हीट पास्ता का उपयोग करें। जो लोग डाइटिंग पर है वो क्विनोआ पास्ता या मिलेट पास्ता का उपयोग कर सकते हैं। इससे आपको वजन घटाने में भी मदद मिलेगी। इस तरह के पास्ता को आप फ्री होकर डाइट में शामिल कर सकते हैं।

फ्रेश हर्ब्स का उपयोग करें- पास्ता में हर्ब्स का टेस्ट काफी अच्छा लगता है। पास्ता को हेल्दी बनाने के लिए आप उसमें ताजा हर्ब्स का उपयोग करें। इसके लिए बेसिल, धनिया या सिलैंन्ट्रो का इस्तेमाल कर सकते हैं। इन हर्ब्स के उपयोग से पास्ता का फ्लेवर और भी अच्छा लगेगा। आप चाहें तो इसमें ग्रीन स्प्रिंग अनियन और लहसुन का भी इस्तेमाल कर सकते है। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement