Friday, May 03, 2024
Advertisement

क्या आपने कभी मीठा डोसा खाया है? जानें रागी से बनने वाली इसकी ये खास रेसिपी

क्या आपने कभी मीठा डोसा खाया है अगर नहीं तो आपको इस रेसिपी को ट्राई करना चाहिए। ये रेसिपी काफी आसान है और आप इससे कभी भी डोसा बना सकते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: July 13, 2023 20:36 IST
ragi_sweet_dosa- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL ragi_sweet_dosa

डोसा खाना किसे नहीं पसंद? लेकिन, कई लोग नॉर्मल साउथ इंडियन डोसा खा-खाकर बोर हो गए हैं। ऐसे में आप रागी डोसा ट्राई कर सकते हैं। जी हां, सुनकर आपको लग रहा होगा कि ये क्या है। लेकिन, ये गुड़ की रोटी जैसी होती है और खाने में काफी टेस्टी होता है। इसे आप एक मीठी डिश के रूप में भी देख सकते हैं। खास बात ये है कि रागी आपकी सेहत के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है। इसका फाइबर और रफेज आपके पेट के लिए खास प्रकार से काम करता है। तो, आइए जानते हैं कैसे बनाएं मीठा रागी डोसा? 

रागी से बनाएं मीठा डोसा-Sweet ragi dosa recipe in hindi

रागी से मीठा डोसा बनाने के लिए पहले आप रागी को पीस कर रख लें। इसमें थोड़ा सा चावल का आटा मिलाएं या फिर आप सूजी भी मिला सकते हैं। इसमें थोड़ा सा सोडा पाउडर मिला लें। अब इसमें थोड़ा सा तेल मिलाकर फेंट लें। जब बैटर अच्छे से  तैयार हो जाए  तो इसमें दो चम्मच दही मिलाएं। आधा घंटा ढककर इसे  रख दें। इधर, फिलिंग के लिए थोड़ा सा नारियल कद्दूकस कर लें। इसमें इलायची पाउडर मिला लें।

ragi_dosa_recipe

Image Source : SOCIAL
ragi_dosa_recipe

अब डोसा तवा गर्म कर लें और इसपर डोसा बना लें। इसके बाद इसे दोनों तरफ पकाएं और इसके बीच में नारियल की फिलिंग भर दें। हल्का-हल्का घी लगाकर इसे दोनों तरफ पकाएं और खाएं। 

झाड़ू जैसे बालों को बनाएं सिल्की, इन 3 तरीकों से इस्तेमाल करें अंडा                                                                         

रागी से बनाएं सब्जी वाला डोसा

रागी से आप सब्जी वाला डोसा भी तैयार कर सकते हैं। आपको करना ये है कि आप रागी के डोसा बैटर में सब्जियों को कद्दूकस करके मिला लें। इसके बाद इसमें थोड़ा सा नमक मिलाकर आराम से दोनों तरफ पकाएं। अब मूंगफली की चटनी के साथ इसका सेवन करें। दूसरा, आप ये भी कर सकते हैं कि सब्जियां को काटकर इसमें दही, नमक और चाट मसाला मिलाकर डोसा में भर दें। दोनों तरफ पकाएं और इसका सेवन करें।

Delhi Famous Food: दिल्ली में कहां मिलते हैं बेस्ट छोले कुलचे? इन 3 जगहों पर जरूर करें ट्राई

तो, अपनी पारंपरिक डोसा विधि में थोड़ा सा बदलाव करें और इस वाले डोसा को ट्राई करें। ये ज्यादा टेस्टी है और इसका सेवन आपके पेट के लिए भी अच्छा है।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement