Friday, April 26, 2024
Advertisement

क्या आपको पता है नाश्ते का सही समय? जानें और पाएं ब्रेकफास्ट करने के कुछ खास फायदे

नाश्ते का सही समय: असमय कोई भी काम करने का कोई फायदा नहीं मिलता। ऐसा कि कुछ नाश्ते के बारे में भी है। जानते हैं विस्तार से।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: March 28, 2023 8:26 IST
when_to_have_breakfast- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK when_to_have_breakfast

नाश्ते का सही समय: नाश्ता शरीर के लिए सबसे जरूरी डाइट में से एक है। जी हां, बस सुबह समय पर नाश्ता कर लेने ( ideal time to have breakfast) से आप कई सारी समस्याओं से बच सकते हैं। इसका शरीर पर इतना ज्यादा फर्क होता है कि इसकी कमी से आपके कई अंगों का काम काज बिगड़ सकता है। इसके अलावा नाश्ता छोड़ना थायराइड समेत शरीर में कई सारे हार्मोनल गड़बड़ियों का कारण बन सकता है। इसलिए हर किसी को सुबह नाश्ता जरूर करना चाहिए। लेकिन, सवाल ये है कि सुबह नाश्ता कब करें और इसका सही समय क्या है? जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

सुबह का नाश्ता कितने बजे करना चाहिए-What is the best time to eat breakfast in hindi

नाश्ता सुबह 7 बजे से 8 बजे के बीच कर लेना चाहिए। दरअसल, ये वो समय है जब पेट रात से भूखा रहता है और बीपी और शुगर सब अंसुलित रहता है। ऐसे में इस समय में नाश्ता कर लेना बीपी और शुगर बैलेंस करने में मदद करता है। ये मेटाबोलिज्म तेज करता है यानी कि शरीर ऊर्जा पाने क लिए भोजन को आसानी से तोड़ देगा और उस ऊर्जा का उपयोग आपको पूरे दिन ऊर्जावान बनाए रखने के लिए करेगा।  साथ ही ध्यान रखें कि किसी भी परिस्थिति में आपको सुबह 10 बजे के बाद अपने नाश्ते में देरी नहीं करनी चाहिए। 

breakfast_benefits

Image Source : FREEPIK
breakfast_benefits

हाई बीपी के मरीज जरूर खाएं पोटेशियम से भरपूर ये 3 चीजें, ब्लड वेसेल्स को हेल्दी रखने में हैं मददगार

नाश्ता और लंच में कितना गैप होना चाहिए-gap between breakfast and lunch

नाश्ता और लंच में लगभग 4 से 5 घंटे का गैप होना चाहिए। ऐसा करना आपके शरीर को एक बैलेंस देता है और इसे एक सही तरीके से काम करने में मदद करता है। साथ ही इससे शुगर स्पाइक भी नहीं बढ़ता है।

कौन सा विटामिन बालों को काला करता है? जानें शरीर में इसकी कमी को कैसे दूर करें

नाश्ता करने के फायदे-breakfast benefits

सेहत के लिए नाश्ता करने के कई फायदे हैं। पहले तो ये आपके ब्रेन को एनर्जी देता है, दूसरा ये आपके सिस्टम को किक स्टार्ट देता है। इसके अलावा ये शुगर और बीपी को बैलेंस करने में मदद करता है और शरीर के बाकी अंगों को सही से काम करने में मदद करता है। तो, नाश्ते में कुछ हाई प्रोटीन वाले फूड्स का सेवन करें और हेल्दी रहें। पर कोशिश करें कि कभी भी नाश्ता छोड़ें नहीं और इसे समय पर कर लें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement