Saturday, April 27, 2024
Advertisement

कौन सा विटामिन बालों को काला करता है? जानें शरीर में इसकी कमी को कैसे दूर करें

Grey hair remedy: शरीर में इस विटामिन की कमी से आपके बाल कम उम्र सफेद हो सकते हैं। ऐसे में सफेद बालों को काला करने में ये टिप्स आपके काम आ सकते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: March 27, 2023 17:52 IST
grey_hair_remedy- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK grey_hair_remedy

शरीर में कुछ विटामिन की कमी सफेद बालों का कारण बन सकती है। जी हां, दरअसल बालों की रंगत सही रखने में मेलानिन (melanin) और कोलेजन (collagen) एक बड़ी भूमिका निभाते हैं। इन चीजों को बनने में विटामिन प्रभावी तरीके से मदद करते हैं। लेकिन, जब शरीर में इनकी कमी होती है तो आपके बाल तेजी से सफेद होने लगते हैं। ऐसी स्थिति में बालों को काला करने के लिए आप इन विटामिन की मदद ले सकते हैं। तो, आइए जानते हैं कौन सा विटामिन बालों को काला करता है।

कौन सा विटामिन बालों को काला करता है-Which vitamin keeps hair black in hindi

बालों को काला करने में विटामिन ई (vitamin e for hair) की बड़ी भूमिका होती है। दरअसल, ये एक ऐसा विटामिन है जो कि शरीर में कोलेजन और मेलानिन बढ़ता है। ये बालों की रंगत को सही रखने और इसमें सुधार करने में मदद करता है। तो, अगर आपके बाल तेजी से सफेद हो रहे हैं तो आपको अपने शरीर में विटामिन ई की मात्रा बढ़ानी चाहिए।

vitamin_e

Image Source : FREEPIK
vitamin_e

1 गिलास सत्तू डिटॉक्स कर देगा पूरा शरीर, सुबह खाली पेट पीने से मिलेंगे ये खास फायदे

विटामिन ई की पूर्ति कैसे करें-How to take vitamin E for grey hair

1. विटामिन ई से भरपूर फूड्स खाएं-Vitamin E foods

विटामिन ई की कमी को दूर करने के लिए पहला तरीका ये है कि आप अपने खाने में विटामिन ई से भरपूर फूड्स की मात्रा बढ़ाएं। जैसे कि आप सूरजमुखी के बीजों का सेवन करें। बादाम खाएं, मूंगफली खाएं, पालक और कद्दू के बीज खाएं।

क्या भाप लेने से सूखी खांसी ठीक हो सकती है? जानें Dry Cough में भाप लेने का सही तरीका

2. विटामिन ई कैप्सूल-Vitamin E capsule for hair

विटामिन ई कैप्सूल का इस्तेमाल आपके बालों के लिए कारगर तरीके से काम कर सकता है। जी हां, इसके लिए आपको विटामिन ई वाले कैप्सूल को लेना है और इसे काट कर नारियल तेल में मिलाकर बालों में लगाएं। दूसरा, आप इससे हेयर मास्क तैयार कर सकते हैं और इसके लिए विटामिन ई में एलोवेरा मिला कर अपने बालों में  लगाएं। ऐसा करना आपके बालों को अंदर से काला करने में मदद करेगा। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement