Saturday, April 20, 2024
Advertisement

हाई बीपी के मरीज जरूर खाएं पोटेशियम से भरपूर ये 3 चीजें, ब्लड वेसेल्स को हेल्दी रखने में हैं मददगार

Potassium rich foods for high bp: हाई बीपी के मरीजों के लिए कुछ फूड्स (Potassium foods for high bp) का सेवन, इसे कंट्रोल करने में मदद कर सकता है। कैसे, जानते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: March 28, 2023 7:17 IST
foods_for_high_bp- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK foods_for_high_bp

Potassium rich foods for high bp: बीपी के मरीजों के लिए, सबसे दिक्कत है इसे कंट्रोल करना। ऐसे में कुछ फूड्स का सेवन इस दिक्कत को कम करने में मदद कर सकता है। ऐसे में पोटेशियम, एक कारगर उपाय के रूप में काम कर सकता है। दरअसल, पोटेशियम की खास बात ये है कि ये शरीर में सोडियम के प्रभाव को कम करने और ब्लड वेसेल्स को इसके कारण होने वाले नुकसानों से बचाता है। इसके अलावा ये बीपी कंट्रोल करने में कई प्रकार से मदद करता है। तो, जानते हैं पोटेशियम से भरपूर कुछ फूड्स के बारे में जिनका सेवन हाई बीपी में फायदेमंद है।

हाई बीपी में खाएं पोटेशियम से भरपूर ये 3 चीजें-Potassium foods for high blood pressure in hindi

1. ब्रोकली-broccoli and blood pressure

यह क्रूसिफेरस सब्जी है जो कि ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने वाले खनिजों का एक अच्छा स्रोत है। इसमें मैग्नीशियम, कैल्शियम और पोटेशियम तीनों है और तीनों ही हाई बीपी की समस्या को कम करने में मददगार है। तो, ब्रोकली को उबाल लें और इसे सलाद की तरह नमक मिला कर खाएं। 

खून में जमे ट्राइग्लिसराइड्स को सोख लेगी अंकुरित रागी, जानें हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीज इसे क्यों खाएं

2. कद्दू-pumpkin seeds and blood pressure

कद्दू और इनके बीजों में मैग्नीशियम के साथ पोटेशियम की भी अच्छी मात्रा होती है। ये ब्लड प्रेशर को कम करने और नियंत्रित करने में मदद करती है। ये ब्लड वेसेल्स को अंदर से हेल्दी रखने और दिल को स्वस्थ रखने में मदद करता है। तो, बीपी कंट्रोल करने के लिए कद्दू का सेवन जरूर करें। 

फिर चमगादड़ों ने किया इंसानों को बीमार,150 से ज्यादा लोग हुए इस वायरस के शिकार

3. केला-banana for high bp

केले में पोटेशियम की अच्छी मात्रा होती है, जो हाई बीपी को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के अनुसार, पोटेशियम सोडियम के प्रभाव को कम करता है और रक्त वाहिकाओं की दीवारों में तनाव कम करता है। ऐसे में एक मध्यम आकार का केला जो कि लगभग 422 मिलीग्राम पोटेशियम भरपूर है, हाई बीपी के मरीजों के लिए फायदेमंद है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement