Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

गणेशोत्सव 2023: बप्पा को चढ़ाए जाते हैं नारियल से बनी ये 3 मिठाइयां भी, जानें इनकी रेसिपी

Ganesh utsav 2023: गणेश जी को नारियल बहुत प्रिय है और उनकी पूजा सबसे पहले नारियल तोड़ा जाता है। इसके अलावा गणेशोत्सव पर कई सारी रेसिपीज भी नारियल से बनाई जाती हैं। ऐसे में जानते हैं नारियस से बनी इन 3 मिठाई रेसिपी के बारे में।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: September 22, 2023 12:30 IST
Coconut sweet recipes- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Coconut sweet recipes

Ganesh utsav 2023: गणेशोत्सव शुरू हो चुका है और इस दौरान घरों में तरह-तरह की रेसिपीज बनाई जाती हैं। इन रेसिपी में एक महत्व नारियल से बनी चीजों का भी है। तमाम प्रकार के पकवानों जैसे मोदक और रोट प्रसाद में भी नारियल को शामिल किया जाता है। लेकिन, इससे अलग कुछ नारियल की अन्य मिठाइयां भी हैं जिन्हें इस मौके पर 10 दिनों के बीच बार-बार बनाया और खाया जाता है। खास बात ये है कि इन्हें बनाना बहुत आसान है और आप भी इसकी रेसिपी को फॉलो कर सकते हैं। तो, जानते हैं इन 3 रेसिपी के बारे में।

बप्पा को चढ़ाए जाते हैं नारियल से बनी ये 3 मिठाइयां-Coconut sweet recipes for ganesh utsav 2023 in hindi

1. खोबरा बर्फी रेसिपी-Khobra barfi 

खोबरा बर्फी काफी फेमस मराठी मिठाई है। इसमें नारियल की बर्फी बनाई जाती है। इसमें कद्द्दकस किए हुए नारियल को गुड़ में पकाया जाता है और फिर इसे मिलाकर एक बर्फी का बैटर तैयार किया जाता है। इसे बनाने के लिए ढेर सा सारा नारियल कद्दूकस करके रख लें। इसके बाद एक कड़ाही में घी डालें और फिर गुड़ की ढेली डालें। पानी मिलाएं और इसे पिघलने और पकने का मौदा दें। इसमें ऊपर इलायची को पाउडर बनाकर मिलाएं। अब इसमें कद्दूकस किए हुए नारियल को मिला लें। अब इसे पकाएं और थोड़ा सूखने पर गैस बंद कर दें। फिर बड़ी सी परात में घी लगाएं और फिर बर्फी बैटर को पूरी तरह से फैला दें। चाकू से बर्फी की शेप में काटें और ठंडा होने फ्रिज में रख दें। इसके बाद बर्फी के पीस को अलग करें और सर्व करें। 

गणेशोत्सव के दौरान मोदक के अलावा भोग में बनती है ये चीज, गुड़ और सफेद तिल का होता है इस्तेमाल

2. नारियल लड्डू-Coconut Ladoo

नारियल लड्डू बनाना बहुत आसान है। आप इसे कई प्रकार से बना सकते हैं। आप सिर्फ गुड़ में रवा और नारियल को लपेटकर इसके लड्डू बना सकते हैं या फिर सिर्फ चीनी से इसके लड्डू बना सकते हैं। लेकिन, आज हम थोड़ी अलग रेसिपी जानेंगे। इसके लिए चीनी और गुड़ की जगह, खजूर को पीस कर रखे लें। अब कड़ाही में घी डालें और इसमें खजूर डालें। थोड़ा सा दूध और इलायची पाउडर मिलाएं। अब जब ये पकने लगे तो इसमें नारियल कद्दूस करके मिला लें। अब गैस बंद करें और हाथ में घी लगा-लगाकर लड्डू बनाएं। 

Nariyal peda recipe

Image Source : SOCIAL
Nariyal peda recipe

वेट लॉस करने वाले नाश्ते में खाएं इन 3 चीजों का चिल्ला, बेसन और सूजी वाले से है ज्यादा हेल्दी

2. नारियल पेड़ा रेसिपी-Nariyal peda recipe

नारियल पेड़ा रेसिपी बनाना बहुत आसान है। इसे बनाने के लिए आपको करना ये है कि मावा लें या फिर दूध अच्छी तरह से पकाकर खोया बना लें। पकाते समय इसमें कद्दूकस किया हुआ नारियल मिलाएं।  थोड़ा सा इलायची पाउडर और एक चम्मच केसर का पानी मिलाएं। सबको अच्छी तरह से मिला लें। और जब से थोड़ा गाढ़ा हो जाए तो गैस बंद कर लें। इसके बाद हाथों में गी लगाकार पेड़ा बनाना शुरू करें।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement