Saturday, March 23, 2024
Advertisement

पैरों में जलन और पेट ठंडा करने का देसी उपाय है खसखस के बीज, गर्मियों में ऐसे करें सेवन

खसखस खाने का तरीका: खसखस के बीजों का एक खास गुण ये है कि ये पेट के पीएच को बैलेंस करता है। ऐसे में गर्मियों में इसका सेवन करना फायदेमंद है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: April 26, 2023 8:31 IST
khus khus with milk- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK khus khus with milk

खसखस के बीजों का सेहत के लिए कई प्रकार से फायदेमंद (khus khus seeds benefits) है। गर्मियों में तो ये इसका सेवन और भी अच्छा है। लेकिन, गर्मियों में आपको खसखस के बीजों का अलग ही प्रकार से सेवन कर सकते हैं। आप इसे दूध में भिगोकर ले सकते हैं जो कि सेहत के लिहाज से कई प्रकार से फायदेमंद है। जी हां, गर्मियों में ठंडे दूध में खसखस के बीजों को भिगोकर इसे खाना, पटे को ठंडा करने के साथ पैरों की जलन समेत कई समस्याओं को दूर कर सकता है। इसके अलावा भी गर्मियों में ठंडे दूध के साथ खसखस खाने के कई फायदे हैं। कैसे, जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

ठंडा दूध के साथ लें खसखस के बीज-khus khus with milk benefits in hindi

1. पेट को ठंडा करता है खसखस

पेट को ठंडा करने में ठंडे दूध में खसखस के बीजों को भिगोकर खाना कई प्रकार से फायदेमंद है। ये आपके पाचनक्रिया को बेहतर बनाने के साथ आपके पेट में एसिड बाइल जूस को कम करता है और इसके प्रोडक्शन को रोकता है। इसके अलावा ये पेट के पीएच को बैलेंस करता है और इस प्रकार से ये पेट को ठंडा करने में मददगार है। 

बेल कैसे खाएं? जानें और बढ़ती गर्मी के साथ ये 4 लोग जरूर करें इसका सेवन

2. पैरों की जलन को दूर करता है खसखस

पैरों की जलन को दूर करने में खसखस के बीजों का आप कई प्रकार से सेवन कर सकते हैं। दरअसल, ये पैरों की जलन, पैरों में होने वाली बेचैनी की वजह से होती है। ऐसे में ठंडे दूध में खसखस के बीजों को मिलाकर पीना, शरीर में इस बेचैनी को शांत करता है और बीपी को सही रखता है। साथ ही गर्मियों में ये डिहाइड्रेशन को दूर करता है और इस प्रकार से ये पैरों की जलन को कम करता है। 

burning_sensation_in_legs

Image Source : FREEPIK
burning_sensation_in_legs

3. आंतों की सफाई करता है खसखस

आंतों की सफाई में खसखस के बीजों का सेवन कई प्रकार से फायदेमंद है। ये बीज आपकी आंतों के लिए एक स्क्रब की तरह काम करती है और वेस्ट की सफाई करती है। इसके अलावा भी ये बेहद कारगर डिटॉक्सीफायर के जैसा भी है जो कि आपके पेट को साफ करने में मददगार है। 

Vitamin D से भरपूर है मछली, बन सकती है सफेद बालों की समस्या का इलाज

तो, खसखस के बीजों (how to consume khus khus) को भून कर रख लें। फिर सुबह खाली पेट ठंडा दूध में खसखस के बीजों को मिला कर इसका सेवन करें। चाहें तो आप इसमें मिश्री भी डाल सकते हैं। थोड़ी ही दिनों में आप खुद में इसका फायदा देखेंगे।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement