Thursday, May 02, 2024
Advertisement

प्याज की करी वाली रेसिपी के आगे फेल हैं सभी सब्जियां, झटपट बनकर होगी तैयार; जानें बनाने की विधि

प्याज के बिना सब्जी का स्वाद अच्छा नहीं लगता है लेकिन क्या आपने कभी प्याज की सब्जी खाई है। जानें प्याज की बेहतरीन रेसिपी कैसे बनाएं?

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: April 03, 2024 16:16 IST
Onion Recipe - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Onion Recipe

प्याज के बिना किसी भी सब्जी में स्वाद और टेस्ट नहीं आता है। प्याज का इस्तेमाल सब्जी की ग्रेवी और सलाद के लिए किया जाता है। सब्जी में प्याज का तड़का और मसाला स्वाद को कई गुना बढ़ा देता है। लेकिन क्या आपने कभी प्याज की सब्जी खाई है? आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन प्याज से बनी सब्जी उंगलियां चाटने पर मजबूर कर देती है। इसका स्वाद इतना बेहतरीन होता है कि इसके आगे पनीर की सब्जी का स्वाद भी फीका पड़ जाए। ऐसे में अगर आपके घर में कोई सब्जी नहीं है तो आप फटाफट प्याज की सब्जी बना सकते हैं, चलिए आपको बताते हैं प्याज की सब्जी कैसे बनाएं?

प्याज की सब्जी बनाने के लिए सामग्री

4 छोटे साइज़ के प्याज, 6 बड़े प्याज, करी पत्ता, 3 हरी मिर्च, जीरा आधा चम्मच, राई आधा चम्मच, नमक स्वादानुसार, हल्दी, तेल 2 चम्मच, 1 टमाटर, आधा कप दही

प्याज की सब्जी बनाने की विधि

प्याज की सब्जी बनाने के लिए सबसे पहले 6-7 प्याज लें और उसे छीलकर साफ़ पानी से धोएं। अब इन प्याज को एकदम बारीक काट लें। 4 छोटे साइज़ के प्याज को लें और उसका छिलका उतारकर इसे भी धोएं। अब गैस ऑन करें और उस पर कड़ाही रखें। गैस को मीडियम आंच पर रखें। अब एक कड़ाही रखें और उसमें 2 चम्मच तेल डालें। जब तेल गर्म हो जाए तब उसमें छोटे साइज़ वाले प्याज को ब्राउन होने तक भूनें। जब ये ब्राउन हो जाए तब उसे बाहर निकालें। अब उसके बाद अगले स्टेप में वापस कड़ाही को गैस पर रखें। जब कड़ाही गर्म हो जाए तब उसमें  2 चम्मच तेल डालें जब तेल हल्का गर्म हो जाए तब उसमें कुछ करी पत्ता, आधा चम्मच, राई, बारीक कटी मिर्च, जीरा से तड़का दें। जब ये हल्का ब्राउन हो जाए तब उसमें बारीक कटा हुआ प्याज डालें। अब प्याज को सुनहरा होने तक भूनने के लिए प्लेट से ढक दें। । 

जब प्याज गोल्डन ब्राउन हो जाए तब उसमें 1 कटा हुआ टमाटर डालें। अब प्याज की सब्जी को वापस प्लेट से ढक कर रख दें। 5 मिनट बाद प्लेट हटाएँ और उसमें हल्दी, नमक, आधा कप दही, 4 ब्राउन किए हुए प्याज को एक साथ डालें। अब इसमें आधा कप पानी मिलाएं और सब्जी को पकने के लिए प्लेट से ढक दें। 7 से 8 मिनट बाद सब्जी को एक बार फिर से चलाएं। स्वाद और सुगंध के लिए इसमें कसूरी मेथी मिलाएं। आपकी स्वादिष्ट प्याज की सब्जी बनकर तैयार है। आप प्याज की सबजी को रोटी के साथ सर्व करें और चाव से खाएं। 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement