Sunday, April 28, 2024
Advertisement

सर्दियों में गर्मी का अहसास करा देगा ये साग, लहसुन की कलियों और मूली के पत्तों को न करें बर्बाद!

सर्दियों में लोग साग खाना खूब पसंद करते हैं। दरअसल, साग की प्रकृति गर्म होती है जो कि सर्दियों में सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हो जाता है। ये शरीर में गर्मी देने के साथ सूजन और दर्द से बचाता है। पर साग के नाम पर लोग पालक और सरसों के साग के बारे में ही ज्यादा जानते हैं। आइए, जानते हैं इस साग की खास रेसिपी।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: December 20, 2023 11:00 IST
lahsun aur mooli ke patte ka saag- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL lahsun aur mooli ke patte ka saag

सर्दियां यानी साग का मौसम। आप इस मौसम में तरह-तरह की चीजों का बना खा सकते हैं लेकिन, साग हर घर में बनाया जाता है। इस मौसम में सबसे ज्यादा लोग सरसों और पालक के साग को खाते हैं। हर किसी के यहां इस साग को बनाने की अलग ही विधि है। लेकिन, आज हम एक अलग ही प्रकार के साग की बात करेंगे जिसे सर्दी में खाना कई प्रकार के रोगों से बचाने का तरीका है। तो, बता दें कि इस साग को लहसुन की कलियों और मूली के पत्तों को बनाया जाता है। ये साग आपके फेफड़ों के लिए ही नहीं बल्कि हड्डियों के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। तो, अब से मूली के पत्तों को फेंकें नहीं बल्कि साग बनाने के लिए इस्तेमाल करें।

लहसुन की कलियों और मूली के पत्तों का साग कैसे बनाएं

लहसुन की कलियों और मूली के पत्तों का साग बनाने के लिए आप इन दो चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको करना ये है कि लहसुन की कलियों को पीस कर रख लें। उसके बाद मूली के पत्तों को उबालकर रख लें और फिर इसे दरदरा करके पीस लें। इसके बाद गैस पर कड़ाही चढ़ाएं और उसमें सरसों का तेल डालें। फिर इसमें काली भी सरसों के बीजों को डालें और 2 लाल मिर्च डालें। अब पीसी हुई लहसुन की कलियों को डालें। फिर साग को डालें और ऊपर से घी डालकर अच्छी तरह से पका लें। ऊपर से और घी डालते रहें और मैश करके पकाते रहें। 

देश में बढ़े आत्महत्या के मामले, बाबा रामदेव के इन उपायों की मदद से खुद को अवसाद ग्रसित होने से बचाएं

इस पर ऊपर से हल्का-हल्का बेसन मिलाएं और फिर पकाएं। अब बारीक कटी हुई प्याज डालें और थोड़ा सा टमाटर काटकर डालें। आधा चम्मच घी डालें और फिर पकाएं। जब साग पूरी तरह से पककर मैश हो जाए तब तक इसे पकाएं। जब साग पूरी तरह से पका हुआ और टेस्टी नजर आए तब गैस बंद कर दें।

lahsun aur mooli ke patte

Image Source : SOCIAL
lahsun aur mooli ke patte

पेट की लटकती और झूलती हुई चर्बी होगी कुछ ही दिनों में गायब, बस करें इन 2 मसालों के ड्रिंक का सेवन

तो, अब से मूली के पत्तों को तोड़कर न फेंके। आप इसे लहसुन के साथ इस तरह से मिलाकर ये साग बनाएं। इस साग में आप लहसुन की पत्तियों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं जो कि गर्म है और सेहत के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement