Monday, May 13, 2024
Advertisement

पेट की लटकती और झूलती हुई चर्बी होगी कुछ ही दिनों में गायब, बस करें इन 2 मसालों के ड्रिंक का सेवन

अगर आप भी मोटापे की गिरफ्त में आ चुके हैं तो किचन के इन 2 मसालों को एक साथ मिलाकर इसका ड्रिंक पीना शुरू करें। इससे कुछ ही दिनों में पेट की लटकती और झूलती हुई चर्बी गायब हो जाएगी।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: December 20, 2023 11:23 IST
Ajwain and jeera water for weight loss,- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Ajwain and jeera water for weight loss

मोटापा देश दुनिया में एक महामारी की तरह फ़ैल रहा है। बिगड़ती जीवनशैली और बाहर का खाना खाने की वजह से इन दिनों मोटापे की चपेट में आने वाले लोगों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। मोटापा बढ़ने से लोग हार्ट अटैक, ब्लड प्रेशर और डायबिटीज जैसे कई गंभीर बीमारियों के शिकार होते हैं। ऐसे में ज़रूरी है कि अपनी सेहत और फिटनेस को लेकर सावधान हो जाएं। अगर आप भी अपने बढ़ते वजन और पेट के पास लटकती चर्बी से परेशान हैं तो अपनी डाइट में किचन के इन दो बेहतरीन मसालों का सेवन शुरू करें। जीरा और अजवाइन हमारे खाने को स्वादिष्ट बनाने के साथ सेहत के लिए भी बेहद कारगर हैं। जीरा और अजवाइन के ड्रिंक का सेवन करने से धीरे धीरे पेट की लटकी चर्बी और मोटापे से छुटकारा मिलेगा। चलिए आपको बताते हैं वजन कम करने में जीरा और अजवाइन कैसे कारगर हैं।

वजन घटाने में अजवाइन और जीरा है कारगर

वजन घटाने के लिए जीरा बेहद प्रभवकारी हैं।। एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर जीरा में मौजूद थाइमोल नामक कम्पाउंड एंजाइमों की वजह से पाचन बेहतर होता है और पेट फूलने से बचाता है। वहीं वजन कम करने के लिए अजवाइन का सेवन भी बेहद फायदेमंद है। ये शरीर का मेटाबॉलिज्म तेजी से बढ़ाता है। अगर आप रोजाना खाली पेट अजवायन के पानी का सेवन करते हैं तो इससे आपको वजन कम करने में काफी मदद मिलेगी। लेकिन अगर आप इन दोनों मसाले का सेवन एक साथ किया तो इससे आपको बहुत जल्द फायदा देखने को मिलेगा। चलिए आपको बताते हैं कैसे बनाएं जीरा और अजवाइन का ड्रिंक।

कैसे बनाएं ये ड्रिंक?

एक ग्लास पानी में आधा चम्मच जीरा और अजवाइन डालें। अब इस पानी को 15 मिंट तक उबालें। अब पानी को छान कर रोज़ाना सुबह खाली पेट पियें। इसका सेवन आप रोज़ करें। इस ड्रिंक को पीने से धीरे धीरे आपके पेट और कमर के आसपास जमी चर्बी मक्खन की तरह पिघल जाएगी। जीरा और अजवायन का सेवन करने से आपकी पाचन क्षमता बेहतर होगी और पेट में ब्लोटिंग किस समस्या नहीं होगी साथ ही इनके सेवन से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत होगी। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

सर्दियों में अखरोट का सेवन है अमृत समान, जानें किस समय खाने से मिलता है फायदा?

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement