Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Healthy breakfast: बिना काटे, बिना पकाए! नाश्ते में खाएं ये हाई फाइबर फूड

नाश्ते में चूड़ा दूध: इस नाश्ते को बनाया नहीं जाता बस खाया जाता है। ये फाइबर से भरपूर है और पेट भी भरा हुआ रखता है। तो, जानते हैं इस देसी नाश्ते (healthy breakfast in hindi) के बारे में।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: January 19, 2024 6:00 IST
milk Poha Recipe- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL milk Poha Recipe

नाश्ते में चूड़ा दूध खाने के फायदे: आजकल सर्दियों में लोगों के पास समय नहीं होता कि वो नाश्ता बनाएं और खाएं। सबसे बड़ी टेंशन इस बात की होती है कि सुबह उठकर बनाएं क्या और कैसे खाएं। तो, समय के कमी की बीच आप इस देसी नाश्ते को खा सकते हैं। इसे खाने और बनाने के लिए आपको ज्यादा समय की जरूरत नहीं है और न ही विशेष तैयारी की। बस आपको दूध हल्का गर्म करना है और कुछ ड्राई फ्रूट्स को डाल लेना है। तो, आइए जानते हैं क्या है ये हेल्दी और देसी नाश्ता (milk Poha Recipe)। 

नाश्ते में खाएं चूड़ा दूध

नाश्ते में चूड़ा दूध खाने के लिए आपको करना ये है कि पहले तो पोहा यानी चूड़ा लें और इसे धोकर रख लें। इसके बाद आपको ये तय करना है कि आपको दूध ठंडा अच्छा लगता है या फिर गर्म। अभी सर्दियां चल रही हैं तो दूध को हल्का गुनगुना कर लें। फिर इसमें पोहा डाल लें। थोड़ी देर दूध को ऐसे ही सोखने दें और फिर इसमें गुड़ डाल लें। थोड़ी देर बाद इसमें ड्राई फ्रूट्स डालें लें और इसे खाएं।

मिल गया तरीका! चंद मिनटों में घर बैठे मलाई से बनाएं घी, भूल जाएंगे बाहर का स्वाद

कुछ लोग दूध और चूड़ा दोनों को अच्छे से मिक्स करके आग पर पकाकर भी खाते हैं। इसके अलावा आप चाहें तो इसे फटा-फट खा सकते हैं। आपको न दूध गर्म करने की जरूरत है और न ही कुछ और डालने की। बस दूध में पोहा डालें, गुड़ डालें और फिर खाएं।

सर्दियों में नहीं नुकसानदेह होगी दही, बस अपनाएं ये 2 रेसिपी और खाएं हर पूड़ी-पराठा के साथ

नाश्ते में चूड़ा दूध खाने के फायदे

नाश्ते में चूड़ा दूध खाने के फायदे कई हैं। पहले तो ये पेट को भरा रखता है और दिनभर भूख को संतुलित रखता है। इसे खाने से बार-बार भूख नहीं लगती है और क्रेविंग भी नहीं होती है। इसके अलावा दूध का प्रोटीन भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। साथ ही गुड़ डालना आयरन बढ़ता है और शरीर में रेड ब्लड सेल्स को बढ़ाने का काम करता है। तो, वहीं ड्राई फ्रूट्स डालकर खाना अलग-अलग प्रोटीन और हेल्गी फैट प्रदान करता है। तो, नाश्ते में आप इस देसी फूड को खा सकते हैं।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement