Sunday, April 28, 2024
Advertisement

बिना प्याज भी कम नहीं होता इन 5 सब्जियों का स्वाद, सिर्फ लहसुन-टमाटर से करें तैयार

Sabji without onion recipe: प्याज की कीमत (onion price hike) इस समय आसमान छू रही है। ऐसे में आप बिना प्याज के भी इन सब्जियों को आराम से बनाकर खा सकते हैं। तो, जानते हैं कौन सी हैं ये सब्जियां।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: October 31, 2023 12:39 IST
How to make sabji without onion- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL How to make sabji without onion

Sabji without onion recipe: प्याज की कीमत इस समय आसमान छू रही है। 1 केजी प्याज 70 से 100 के रु तक पहुंच गया है। ऐसे में एक-एक प्याज को खाना मेहंगा लग सकता है। लेकिन, ऐसा नहीं है कि आप बिना प्याज की सब्जी नहीं बना सकते हैं। दरअसल, कई ऐसी सब्जियां हैं जिन्हें आप बिना प्याज के आराम से बना सकते हैं। इसमें इसका स्वाद भी प्रभावित नहीं होगा और ये आसानी से बन भी जाएंगी। तो, जानते हैं किन सब्जियों को आप बिना प्याज के आराम (How to make sabji without onion) से बना सकते हैं। 

बिना प्याज भी कम नहीं होता इन 5 सब्जियों का स्वाद

1. साग

साग बनाने के लिए प्याज की जरूरत नहीं होती है। साग में सबसे ज्यादा लहसुन पड़ता है और फिर अदरक। आप आराम से साग को उबालकर और सरसों, लहसुन और अदरक डालकर बना सकते हैं। तो, सर्दियां जो स्पेशली साग का ही मौसम है। इस मौसम में आप तरह-तरह के साग को बिना प्याज के आराम से बना सकते हैं। 

2. पनीर

पनीर जैसे पालक पनीर, पनीर मटर मखाना और  शाही पनीर तक को आप बिना प्याज के बना सकते हैं। इनकी प्यूरी में आप टमाटर, लहसुन, धनिया के बीज और मूंगफली का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा भी आप बिना प्याज के ही पनीर को कई प्रकार से बना खा सकते हैं। 

without onion paneer sabji

Image Source : SOCIAL
without onion paneer sabji

एक बार खाएंगे पर बार-बार ललचाएंगे! क्या आपने चखा है शरद ऋतु में खाई जाने वाली इस चीज का स्वाद

3. तोरी

तोरी की सब्जी बनाने के लिए आपको प्याज की जरूरत नहीं है। इसमें सिर्फ लहसुन, टमाटर और सरसों पड़ता है और ये सब्जी कुछ ही देर में पककर तैयार हो जाती है। तोरी की खास बात ये है कि इस सब्जी में पानी की अच्छी मात्रा होती है जिसकी वजह से ये आसानी से पक जाती है। 

4. आलू-टमाटर की सब्जी

आलू-टमाटर की सब्जी बहुत टेस्टी होती है और बिना प्याज की ये सब्जी बनती है। तो, आलू उबाल लें या इसे काट लें। साथ ही इसमें टमाटर को मोटा-मोटा काटकर मिला लें। फिर सबको मसाले और कसूरी की मेथी के साथ पकाएं। नमक मिलाएं, पानी मिलाकर इसे पकाएं और फिर इस सब्जी का सेवन करें। 

भूतों का भोजन है पंपकिन! जानें कद्दू से झांकती डरावनी आंखों का Halloween किस्सा

5. मूली की भूजिया

मूली की भूजिया को आप बिना प्याज के आराम से बना सकते हैं। मूली की भूजिया को आप लहसुन, जीरा, हींग और मिर्च की ही जरूरत है। आपको प्याज की जरूरत नहीं है। इसके अलावा आप मूली आलू चोखा, आलू भूजिया और मूली की पत्तियों का साग भी बना सकते हैं।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement