Monday, April 29, 2024
Advertisement

भूतों का भोजन है पंपकिन! जानें कद्दू से झांकती डरावनी आंखों का Halloween किस्सा

Halloween day 2023: आज हेलोवीन डे है और कई जगहों पर आज के दिन भूतों की थीम वाली पार्टी रखती जाती है। लेकिन, क्या आपको पता है इसकी कहानी। हेलोवीन का मतलब क्या होता है और क्यों मनाया जाता है। जानते हैं हेलोवीन का कद्दू कनेक्शन।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Updated on: October 31, 2023 8:08 IST
Halloween day 2023- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Halloween day 2023

Halloween day 2023: हेलोवीन डे यानी भूत-प्रेतों का दिन। ऐसा हेलोवीन की पार्टी और इसकी थीम को देखकर लगता है। दरअसल, ईसाई धर्म में 31 अक्टूबर को सेल्टिव कैलेंडर का आखिरी दिन माना जाता है और इसे अपने पूर्वजों की आत्मों को समर्पित किया जाता है। इसकी शुरुआत सबसे पहले दक्षिण कोरिया की राजधानी सियोल से हुई। फिर ये अमेरिका, इंग्लैंड और यूरोपियन देशों में भी फैल गया। इस दिन लोग डरावने कपड़े पहनते हैं, भूतों की तरह तैयार होते हैं और कद्दू में डरावने चेहरे बनाकर इसमें मोमबत्ती जलाकर रख देते हैं। लेकिन, कद्दू का इससे क्या कनेक्शन (why pumpkin is used in halloween ) है, जानते हैं। फिर जानेंगे इस दिन की असली कहानी ( halloween day story)।

Halloween का कद्दू कनेक्शन क्या है? 

आयरलैंड में सैकड़ों साल पहले, हैलोवीन परंपरा में आयरिश खेतों से गुजरने वाली बुरी आत्माओं को डराने के लिए कद्दू को जैक-ओ-लालटेन में तराश कर लगा देते थे। मतलब ये हमारे यहां के खेतों में लगे पुतलों जैसा इस्तेमाल होता था। इसमें कद्दू को काटकर डरावनी शक्ल बनाई जाती थी और इसमें लालटेन डाल दिया जाता था।  इस उम्मीद में कि ये डरावने चेहरे खेतों को बुरी आत्माओं से बचाएंगे। 

अब भी अटकी पड़ी है करवा चौथ की शॉपिंग? दिल्ली की इन 3 जगहों से तुरंत हो जाएगी खरीददारी

ऐसा माना जाता था कि हैलोवीन पर आत्माओं और हमारी दुनिया के बीच की सीमाएं आपस में जुड़ जाती हैं और इससे आयरिश आबादी डर जाती है। जब आयरिश आप्रवासी अमेरिका आए, तो उन्होंने डरावने चेहरों को तराशने के लिए कद्दू की खोज की क्योंकि उन्हें तराशना आसान था और इस तरह उन्होंने जैक-ओ-लालटेन को उकेरने की परंपरा बनाते हुए त्योहार मनाना शुरू कर दिया।

Halloween day story

Image Source : SOCIAL
Halloween day story

खाली पेट दालचीनी का पानी पीने से मिलेंगे ये 4 ज़बरदस्त फायदे, सेहत हो जाएगी दुरुस्त

हेलोवीन की कहानी

तो, हेलोवीन की कहानी दो दोस्तों से शुरू होती है। एक का नाम था जैक और दूसरे का नाम था आयरिश। जैक बहुत कंजूस था और आयरिश बहुत शैतान। एक बार जैक ने आयरिश को शराब पिलाने का वादा करके घर बुलाया। पर फिर शराब पिलाने से मना कर दिया। फिर शराब के बदले आयरिश शैतान को  घर में लगे कद्दू को देने का वादा किया और अंत में फिर मना कर दिया। अब आयरिश शैतान को गुस्सा आया और उसने जैक को डराने के लिए उसी के कद्दू को काटकर डरावनी शक्ल बनाई और इसमें  जलते हुए कोयले डालकर उसके घर के बाहर लटका दिया। इसके बाद से लोगों को सबक मिली कि अपना हर वादा पूरा करना चाहिए नहीं तो, उस व्यक्ति की आत्मा आपको याद दिलाने आएगी। तो, ये थी हेलोवीन की कहानी।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement