Saturday, May 04, 2024
Advertisement

जो बाजार में राम लड्डू मिलता है, क्या उसका संबंध भगवान श्री राम से भी है? जानिए

Ram Laddu: दिल्ली से लेकर अयोध्या में राम लड्डू फेमस हैं। दाल से बने राम लड्डू खाने में बहुत ही टेस्टी लगते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं इन्हें राम लड्डू क्यों कहा जाता है? क्या इन लड्डू का भगवान राम से कोई कनेक्शन है, जानिए।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Updated on: January 20, 2024 12:43 IST
Ram Laddu- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV राम लड्डू

दिल्ली के लाजपत नगर में आपको स्वादिष्ट और गर्मा गरम राम जी के लड्डू खाने को मिल जाएंगे। नाम सुनकर लगता है कि लड्डू हैं तो मीठे ही होंगे, लेकिन ऐसा नहीं है ये राम लड्डू होते हैं एकदम चटपटे, तीखे और हल्के खट्टे। जी हां मूंग और चना दाल से बनने वाले राम लड्डू खाने में बहुत टेस्टी लगते हैं। दिल्ली में गजह-जगह आपको राम लड्डू खाने को मिल जाएंगे। यही नहीं राम की नगरी अयोध्या में भी राम लड्डू काफी फेमस हैं। अब हमारी तरह आपके जहन में भी यही सवाल आ रहा होगा कि आखिर इन लड्डू का नाम राम लड्डू क्यों पड़ा? क्या भगवान राम से राम लड्डू का कोई संबंध है। क्या ये लड्डू भगवान राम ने खाए थे? क्या ये लड्डू भगवान राम को पसंद थे? आइये जानते हैं इन सारे सवालों के जवाब।  

दरअसल दिल्ली के फेमस मार्केट लाजपत नगर में राम लड्डू की एक दुकान है जहां आपको राम लड्डू खाने वालों की लंबी लाइन मिल जाएगी। इस दुकान पर बड़े-बड़े अक्षरों में लिखा है राम लड्डू। ये काफी पुरानी दुकान है। पहले यहां एक छोटा सा स्टॉल लगता था, लेकिन अब एक शॉप खरीद ली गई है। यहां सुबह 10-11 बजे से राम लड्डू बनने लगते हैं और रात 9 बजे तक इस शॉप पर भीड़ लगी रहती है।

राम लड्डू नाम कैसे पड़ा?

लाजपत नगर में राम लड्डू बेचने वाले भैया ने बताया कि करीब 1983 से यहां राम लड्डू की दुकान चल रही है। दुकान के मालिक का नाम राम बाबू है और उन्हीं के नाम पर राम लड्डू इनका नाम पड़ा। यानि इन लड्डुओं का भगवान राम से कोई कनेक्शन नहीं है। इनका नाम सिर्फ राम लड्डू है और वो दुकान के मालिक की वजह से है।

अयोध्या में फेमस हैं राम लड्डू

वैसे इसी तर्ज पर रामलला की नगर अयोध्या में भी राम लड्डू बिकने लगे हैं। यहां के फेमस स्ट्रीट फूड में राम लड्डू का नाम शामिल है। मूंग की दाल से बने राम लड्डू अयोध्यावासियों को खूब पसंद आते हैं। अगर आप भी कभी अयोध्या जाएं या फिलहाल अयोध्या में मौजूद हैं तो राम लड्डू खाना न भूलें।   

शुगर फ्री अंजीर के लड्डू, डायबिटीज के मरीज भी खा सकते हैं, नोट कर लें रेसिपी

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement