Saturday, March 02, 2024
Advertisement

सर्दियों में खाएं कच्ची हल्दी से बनी ये 4 चीजें, इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ हड्डियों के पुराने दर्द से दिलाएगी निजात

Raw Turmeric Benefits: कच्ची हल्दी, एंटीबैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमटरी गुणों से भरपूर है जो कि सेहत के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है। आइए, जानते हैं इसके सेवन का तरीका।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: December 15, 2022 22:48 IST
kacchi_haldi_benefits- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK kacchi_haldi_benefits

कच्ची हल्दी (Raw Turmeric), आपके घरों में रखी हल्दी पाउडर से भी ज्यादा फायदेमंद है। ये सेहत के लिहाज से काफी कारगर तरीके के काम करती है। इसमें पकी हुई हल्की की तुलना में करक्यूमिन की मात्रा ज्यादा होती है। इसमें एंटी ऑक्सीडेंट्स, एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होता है। ये तीनों ही गुण शरीर की कई समस्याओं को कम करने में मददगार (Raw Turmeric Benefits) है। पर ज्यादातर लोगों को इसके सेवन का तरीका मालूम नहीं होता है। आइए, हम आपको बताते हैं आप कच्ची हल्दी का सेवन कैसे कर सकते हैं।  

सर्दियों में खाएं कच्ची हल्दी से बनाएं ये 4 चीजें-Raw Turmeric recipe 

1. कच्ची हल्दी की सब्जी

कच्ची हल्दी की सब्जी को बहुत से लोग पसंद करते हैं। दरअसल, इसके लिए कच्ची हल्दी को घी में भून लिया जाता है और फिर बाकी मसालों के साथ इसे तैयार किया जाता है। इसे खाने से शरीर की इम्यूनिटी बढ़ती है, साथ ही हड्डियों से जुड़ी समस्याएं नहीं होती हैं। 

रात में 8 बजे से पहले खाएं दूध रोटी, वेट लॉस के साथ शरीर की इन 4 समस्याओं में है कारगर डाइट

2. कच्ची हल्दी का हलवा

कच्ची हल्दी का हलवा, आपने नहीं खाया होगा। दरअसल, इसके लिए पहले कच्ची हल्दी को पीसा जाता है। फिर इसे घी में पकाया जाता है और इसमें गुड़ और ड्राई फ्रूट्स मिलाया जाता है। इसे खाने से शरीर की इम्यूनिटी बढ़ती है और एनर्जी बूस्ट होती है। 

3. कच्ची हल्दी का लड्डू

कच्ची हल्दी का लड्डू काफी टेस्टी होता है। इस लड्डू को बनाने के लिए पहले हल्दी को पीस कर देसी घी में भूना जाता है। फिर इसमें मावा और ड्राई फ्रूट्स मिलाया जाता है। ये लड्डू बच्चों को बहुत पसंद आती है। ये उनके विकास को बढ़ावा देने के साछ हड्डियों को मजबूत करने में मदद करती है। इसलिए अगर आपके बच्चे कमजोर हैं तो आप उनके लिए कच्ची हल्दी का लड्डू बना सकते हैं। 

लो बीपी और दिल की बीमारी समेत शरीर की इन 5 समस्याओं में फायदेमंद है कॉफी

4. कच्ची हल्दी की रोटी

कच्ची हल्दी की रोटी सेहत के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है। इसके लिए आप कच्ची हल्दी को पीस लें और फिर आटा में मिला लें। फिर इस आटे से आप रोटी और पराठा बना सकते हैं। ये डायबिटीज, दिल और पेट की समस्याओं से गुजर रहे लोगों के लिए भी फायदेमं है। तो, कच्ची हल्दी खरीदें और उनसे ये चीजें बनाकर इसका सेवन करें। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement