Friday, April 19, 2024
Advertisement

लो बीपी और दिल की बीमारी समेत शरीर की इन 5 समस्याओं में फायदेमंद है कॉफी

कॉफी पीने के फायदे: सर्दी-जुकाम होने पर हमें कॉफी पीने को कहा जाता है। लेकिन, क्यों आपने कभी सोचा है। आइए, हम आपको बताते हैं ऐसी बीमारियों के बारे में जिनमें कॉफी का सेवन फायदेमंद है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: December 15, 2022 22:16 IST
coffee_benefits- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK coffee_benefits

कॉफी पीने के फायदे:  सर्दियों में अक्सर लोग कॉफी (coffee in winters) पीने की सलाह देते हैं। लेकिन, आपने कभी सोचा है कि ऐसा क्यों कहते हैं। दरअसल, कॉफी जो कि कैफीन है, इसमें शरीर को गर्म रखने वाले कुछ एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं। ये एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर में गर्मी पैदा करते हैं और ब्लड सर्कुलेशन को तेज कर देते हैं। इससे शरीर की गर्मी बढ़ती है और ठंड नहीं लगती है। यही वजह है कि लोग सर्दियों में कॉफी पीने की सलाह देते हैं। लेकिन, इसके अलावा भी कॉफी का सेवन शरीर की कई समस्याओं में फायदेमंद है। कैसे, जानते हैं।

इन 4 बीमारियों में पिएं कॉफी-Diseases in which coffee is beneficial in hindi

1.जुकाम में कॉफी-coffee benefits in cold

जुकाम में कॉफी का सेवन काफी कारगर माना जाती है। दरअसल, कॉफी में कुछ एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो कि शरीर में गर्मी पैदा करते हैं और जुकाम को कम करने में मदद करते हैं। ये इम्यूनिटी बिल्डर है जो कि ठंड में जुकाम की समस्या को कम करने में मददगार है। 

रात में 8 बजे से पहले खाएं दूध रोटी, वेट लॉस के साथ शरीर की इन 4 समस्याओं में है कारगर डाइट

2. सिर दर्द में कॉफी-coffee benefits in headache

सिर दर्द में कॉफी पीना काफी कारगर तरीके से काम करती है। कैफीन न्यूरो सेल्स को शांत करने और ब्रेन एक्टिविटी को रिलैक्स करती है। इससे सिर दर्द में कमी आती है और आपकी ब्रेन एक्टिविटी बेहतर होती है। 

3. लो बीपी में कॉफी-coffee benefits in low bp

लो बीपी में कॉफी का सेवन फायदेमंद है। कैफीन ब्लड प्रेशर को बैलेंस करने और दिल के काम काज में तेजी लाती है। ये तेजी से ब्लड प्रेशर बढ़ाता है और तुरंत ही लो बीपी की समस्या में काम करती है। 

गुलाबी गालों के लिए लगाएं संतरे के छिलके से बना ये 3 फेस पैक, स्किन की कई समस्याओं में भी कारगर

4. दिल की बीमारी में कॉफी-coffee benefits in heart problems

दिल की बीमारी में कॉफी पीना फायदेमंद है। दरअसल, ये ब्लड वेसेल्स को हेल्दी रखने और बीपी को बैलेंस करने में मदद करती है। साथ ही ये एंटीइंफ्लेमेटरी भी है जो कि सेल्स में सूजन को रोकती है। 

5. डायबिटीज में कॉफी-coffee benefits in diabetes

डायबिटीज में कॉफी पीना सेहत के लिहाज से अच्छा है। ये शुगर नहीं बढ़ाती, साथ ही डायबिटीज में दिल की बीमारी और ब्रेन की समस्याओं को कम करने में मदद करती है। इसलिए डायबिटीज के मरीज इसे पी सकते हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement