Wednesday, April 03, 2024
Advertisement

Sawan 2023: क्या हम उपवास के दौरान मिठाई खा सकते हैं? जानें व्रत में किसका करें चुनाव

व्रत में कौन सी मिठाई खाएं: व्रत में मिठाई खाने को लेकर अक्सर हमारे मन में कई सवाल होते हैं। ऐसे में जानते हैं कौन सी मिठाई खाएं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: July 14, 2023 6:00 IST
sweets_for_fast- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL sweets_for_fast

व्रत में कौन सी मिठाई खाएं: सावन चल रहा है और इस मौसम में तरह-तरह के व्रत आते हैं। ऐसे में बहुत से लोगों को लगता है कि व्रत में मिठाई खाएं या नहीं। क्योंकि आजकल मिठाईयों में मिलावट होने की वजह से कई बार लगता है कि खाएं या नहीं। इसके अलावा कई बार लगता है कि कौन सी मिठाई खाएं, घर में बनाएं या बाहर का खाएं। आइए, जानते हैं ऐसे तमाम सवालों के बारे में विस्तार से।

क्या हम उपवास के दौरान मिठाई खा सकते हैं-Can we eat sweet fast in hindi?

व्रत में आप आराम से मिठाई खा सकते हैं। बस कोशिश करें कि दूध की बनी ताजी मिठाई खाएं जिसमें मिलावट की जगह कम हो। इसके अलावा आप घर के बनी मिठी चीजों को खा सकते हैं जैसे खीर और हलवा जो कि मिठाई से बेहतर है। इसके अलावा आप कुछ उन मिठाईयों का भी चुनाव कर सकते हैं जो कि सूजी और बेसन की जगह कुट्टू के आटे से बना हो। 

peda

Image Source : SOCIAL
peda

क्या आपने कभी मीठा डोसा खाया है? जानें रागी से बनने वाली इसकी ये खास रेसिपी

 
व्रत में कौन सी मिठाई खाएं-Which sweet we can eat in fast in hindi

व्रत के दौरान आप कई प्रकार की मिठाइयां खा सकते हैं। लेकिन, आप रबड़ी खा सकते हैं। आप पेड़ा खा सकते हैं। इसके अलावा आप लौकी से बना लड्डू बना सकते हैं। आपको कोशिश करनी चाहिए कि आप इसे घर पर बनाएं। इन्हें बनाने की रेसिपी भी बेहद आसान है। क्योंकि बाहर वाले दूध में मिलावट हो सकती है। इसके अलावा आप छेना भी खा सकते हैं। ये आपके लिए एनर्जी बूस्टर हो सकता है।

Delhi Famous Food: दिल्ली में कहां मिलते हैं बेस्ट छोले कुलचे? इन 3 जगहों पर जरूर करें ट्राई

तो, व्रत में आप इन तमाम प्रकार की मिठाइयों को खा सकते हैं। पर कोशिश करें कि शुद्धता का ध्यान रखते हुए घर की बनी खीर और हलवा  का ही सेवन करें क्योंकि इनसे बेहतर कुछ नहीं है।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement