बढ़ते वजन पर लगाएं लगाम, मोटापा कम करने के लिए नाश्ते में खाएं ये 5 चीजें

Weight loss breakfast: क्या आप आसानी से अपना वजन घटाना चाहते हैं तो, नाश्ते में आप हाई फाइबर और प्रोटीन से भरपूर इन चीजों का सेवन कर सकते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Updated on: November 22, 2022 12:50 IST
weight_loss_breakfast- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK weight_loss_breakfast

वजन घटाने के लिए क्या खाएं, ये सवाल अक्सर बहुत से लोग करते हैं। पर ध्यान देने वाली बात यह है कि वेट लॉस एक लंबा प्रोसेस है जो कि धीमे-धीमे चलता है। लेकिन, अगर आप डाइट और एक्सरसाइज की मदद से जल्दी अपना वजन घटा लेंगे तो, ये उतनी जल्दी बढ़ भी जाएगा। इसलिए कोशिश करें कि पहले वजन बढ़ने से रोकें और इसे संतुलित करें और फिर अपना वजन घटाएं। ऐसे में आप इसकी शुरुआत अपनी डाइट से कर सकते हैं जिसमें कि आप कुछ वेट लॉस फूड्स (weight loss foods) को शामिल कर सकते हैं। खास बात यह है कि आप इन्हें अपना वेट लॉस नाश्ता ( weight loss breakfast) बना सकते हैं। कैसे, जानते हैं।

वजन घटाने के लिए नाश्ते में खाएं ये चीजें- Weight loss breakfast  in hindi

1. ओट्स-Oats for weight loss

अगर आप अपने बढ़ते वजन पर रोक लगाना चाहते हैं तो आपको अपने दिन की शुरुआत ओट्स से करनी चाहिए। दरअसल, ओट्स में हाई फाइबर होता है हो जो कि मेटाबोलिज्म को तेज करता है और वजन घटाने में मदद करता है। आप ओट्स की खिचड़ी, दलिया और स्मूदी बना कर भी ले सकते हैं। 

Amla for diabetes: डायबिटीज के मरीज रोज खाएं 2 आंवला, शरीर को एक साथ मिलेंगे कई फायदे

2. स्प्राउट्स -Sprouts for weight loss

स्प्राउट्स खाने के फायदे कई हैं, जिसमें से एक है तेजी से वजन का कम होना। जी हां, अगर आप तेजी से अपना वजन घटाना चाहते हैं तो आपको अपने नाश्ते में स्प्राउट्स को शामिल करना चाहिए। इसके लिए आप मूंग दाल, चना और मेथी को अंकुरित करके खा सकते हैं। ये हाई प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होते हैं जो कि भूख कंट्रोल करने और वेट लॉस में मदद करते हैं।

3. कच्चा पनीर- Cottage cheese for weight loss

कच्चा पनीर वेट लॉस में तेजी से मदद कर सकता है। दरअसल, कच्चे पनीर में प्रोटीन की मात्रा ज्यादा होती है जो कि भूख कंट्रोल करने, हार्मोन संतुलित रखने और वजन घटाने में मदद करता है। इसके अलावा ये सुबह से आपका मेटाबोलिक रेट हाई रखता है जिससे वेट लॉस में मदद मिलती है।

4. पालक स्मूदी-Palak smoothie for weight loss

पालक की स्मूदी आपके लिए तेजी से वेट लॉस करने वाला ड्रिंक बन सकता है। सुबह इसका सेवन करने से पहले तो मासंपेशियों को ताकत मिलती है जिससे आप आसानी के वेट लॉस एक्सरसाइज कर सकते हैं। इसके अलावा ये मेटाबोलिक रेट भी बढ़ाता है जिससे तेजी से वजन घटाने में मदद मिलती है। 

Shilpa Shetty से लें मंडे मोटिवेशन, दिन की शुरुआत करें इन 3 योग के साथ

5. दो अंडे खाएं-Eggs for weight loss

अगर आप रेगुलर दो अंडे खाएं तो इसका प्रोटीन आपके वेट लॉस के प्रोसेस में तेजी ला सकता है। इससे आपका मेटाबोलिक रेट बढ़ जाता है, हार्मोनल हेल्थ सही रहता है और क्रेविंग कंट्रोल करने में भी मदद मिलती है। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
gujarat-elections-2022