Shilpa Shetty से लें मंडे मोटिवेशन, दिन की शुरुआत करें इन 3 योग के साथ

Shilpa Shetty Yoga: शिल्पा शेट्टी से आप कई प्रकार के योग सीख सकते हैं और खुद को दिल और दिमाग दोनों से हेल्दी रख सकते हैं।

Poonam Shukla Written By: Poonam Shukla @Poonams65850364
Published on: November 21, 2022 17:01 IST
Shilpa_yoga- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM Shilpa_yoga

एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी (Shilpa Shetty) अक्सर योग करती नजर आ जाती हैं। उनका सोशल मीडिया पेज उनके हर दिन के अलग-अलग प्रकार के योग से भरा हुआ है। शिल्पा ना सिर्फ योग खुद करती हैं लेकिन वे दूसरे लोगों को भी योग करने के लिए प्रोत्साहित करती हैं। उन्होंने एक ऐसा ही मंडे मोटिवेशन वीडियो (Shilpa Shetty yoga) शेयर किया जिसमें कि वो कुछ ऐसे योग करती नजर आ रही हैं जो कि ब्रेन बूस्टर है और मेंटल हेल्थ के लिए भी सही है। साथ ही ये योग आपके नर्वस सिस्टम को भी सही रखने में मदद करते हैं। कैसे, जानते हैं।

दिन की शुरुआत करें इन 3 योग के साथ

1. वीरभद्रासन- Virabhadrasana

वीरभद्रासन एक ऐसा योग है जिसमें शरीर के कई अंग शामिल हो जाते हैं। इसे करते समय छाती, फेफड़ों, कंधे, गर्दन और पेट के कई हिस्से शामिल होते हैं। इसके अलावा ये आपकी पीठ की मांसपेशियों को हेल्दी रखने में भी मददगार है। ये सबसे पहले तो आपके ब्रेन तक ऑक्सीन और ब्लड सर्कुलेशन को सही करता है और आपके ब्रेन को तेजी से काम करने में मदद करता है। इस तरह ये नर्वस सिस्टम को हेल्दी रखने और इसके काम काज को बेहतर बनाने में मदद करता है। 

2. बद्ध वीरभद्रासन-Baddha virabhadrasana

बद्ध वीरभद्रासन को करने के लिए आपको वीरभद्रासन की मुद्रा में मुड़ना होता है। इस दौरान आपकी पीठ की मांसपेशियों पर जोड़ पड़ता है और आप बेहतर महसूस करते हैं। इस करने से आपके जोड़ों को मजबूती मिलती है और हड्डियों की समस्याएं नहीं होती हैं। इसके अलावा ये आपके फेफड़ों को हेल्दी रखने में भी मददगार है। 

3. पाद उत्तानासन-Pada Uttanasana 

पाद उत्तानासन आपके शरीर के कई अंगों के लिए फायदेमंद है। ये आपके ब्रेन हेल्थ और फिर आपके डाइजेशन को तेज करने में मदद करता है। पाद उत्तानासन आपके पेट के काम काज को तेज करता है जिससे खाना तेजी से पचता है और आपको गैस, अपच और पेट से जुड़ी समस्याएं भी नहीं होती हैं। इसके अलावा ये मेंटल हेल्थ को बूस्ट करता है और मूड बूस्ट करने में मदद करता है। तो, आप शरीर के लिए इन तमाम योगासनों को कर सकते हैं। इस तरह शिल्पा से लें मंडे मोटिवेशन और खुद को हेल्दी रखें।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन