Saturday, May 04, 2024
Advertisement

म्यूसली की इस हेल्दी रेसिपी से करें दिन की शुरुआत, सेहत को होंगे कई फायदे; झटपट तैयार होगा ये ब्रेकफास्ट

सुबह के समय हमेशा ट्राई करें कि आप हेल्दी नाश्ता खाएं। आज हम आपके लिए लाये हैं सुपर हेल्दी ब्रेकफास्ट म्यूसली की रेसिपी। चलिए आपको बताते हैं आप इसे कैसे बना सकते हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: February 08, 2024 9:31 IST
How To Make Muesli Recipe- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL How To Make Muesli Recipe

रोज सुबह उठ कर हेल्‍दी ब्रेकफास्‍ट करना चाहिए, कई बार लोग सोचते भी हैं लेकिन रोज-रोज हेल्‍दी के ब्रेकफास्ट के विकल्प तलाशने में बहुत समय बीत जाता है। तो वहीं कई बार लोगों को समझ भी नहीं आता कि सुबह सुबह क्या हेल्दी खाएं। ऐसे में हम आपके लिए लाए हैं म्यूसली का ये एक बेहतर विकल्प। सुबह के नाश्ते के लिए इससे बेस्ट और कुछ नहीं हो सकता है। आप घर पर भी म्यूसली को तरह-तरह के फूड कॉम्बिनेशन के साथ खा सकती हैं। हम आपको बता दें रोल्ड ओट्स को म्यूसली कहा जाता है। उसमें कई तरह के अनाज, ड्राई फ्रूट्स और बीज का मिश्रण होता है। ये खाने में यह बेहद स्वादिष्ट होती है। 

म्यूसली खाने से खाने से आपकी भूख ही नहीं मिटती बल्कि म्यूसली सेहत के लिहाज से भी बेहद फायदेमंद है। म्‍यूसली खाने से आपका वजन आसानी से कम होता है, टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों के लिए भी म्‍यूसली बहुत फायदेमंद है। फाइबर की अधिक मात्रा में होने के कारण म्‍यूसली शरीर में ब्‍लड शुगर की मात्रा को कंट्रोल में रखती है। साथ ही अगर आपकी हड्डियां कमजोर हैं तो आपको म्‍यूसली का सेवन जरूर करना चाहिए। टी चलिए हम आपको बताते हैं आप म्यूसली का ये रेसिपी कैसे बनायें?

म्यूसली ब्रेकफास्ट बनाने की सामग्री 

  1. 100 ग्राम म्यूसली 
  2. 200 ग्राम दूध (बिना मलाई वाला)
  3. स्ट्रॉबेरी 
  4. केला
  5. ड्राई फ्रूट्स (पिस्ता, बादाम)
  6. अलसी के बीज 
  7. कद्दू के बीज 

म्यूसली ब्रेकफास्ट बनाने की विधि

म्यूसली ब्रेकफास्ट बनाने के लिए सबसे पहले बाज़ार से म्यूसली लेकर आएं। आपको म्यूसली के अलग अलग फ्लेवर मार्केट में मिल जाएंगे। आप अपने अनुसार चुन लें। अब 100 ग्राम म्यूसली लें और उसमे 200 ग्राम गर्म दूध मिलाएं। अब इन्हें ग्राइंडर जार में डाल दें। इनके साथ पिस्ता, बादाम और 1 स्ट्रॉबेरी भी डाल दें। अब इन्हें ग्राइंडर में दरदरा पीस लें। अब एक बाउल में ये स्मूथी निकाल लें। अब उसके ऊपर स्ट्रॉबेरी काट के डालें और अलसी का बीज और कद्दू का बीज ऊपर से छिड़कें। आपका म्यूसली ब्रेकफास्ट तैयार है। 

 

रणवीर सिंह जैसी एनर्जी के लिए खाएं इस ड्राई फ्रूट का लड्डू, सिर्फ 15 मिनट में होगा तैयार; जानें बनाने की विधि

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement