Monday, April 29, 2024
Advertisement

रणवीर सिंह जैसी एनर्जी के लिए खाएं इस ड्राई फ्रूट का लड्डू, सिर्फ 15 मिनट में होगा तैयार; जानें बनाने की विधि

अगर आप बहुत ज़्यादा आलसी और लेट लतीफ़ है लेकिन पसंद है रणवीर सिंह जैसी फुर्ती तो रोज़ खाएं मखाने का लड्डू खाएं। चलिए आपको बताते हैं आप ये लड्डू फटाफट कैसे बनाएं?

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: February 07, 2024 12:43 IST
Makhana Laddu Recipe - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Makhana Laddu Recipe

अगर पूरी नींद लेने के बाद भी आपको बहुत ज़्यादा आलस आता है और किसी काम में मन नहीं लगता है। अपने सुस्त आदतों से अगर आप भी छुटकारा पाना चाहते हैं तो अपनी डाइट में मखाना के लड्डू को शामिल करें। इस लड्डू के सेवन से आपको रणवीर सिंह जैसी एनर्जी मिलेगी। दरअसल,  मखाना में कई पोषक तत्व पाया जाता है जो आपको सुपर एक्टिव बनाता है। चलिए आपको बताते हैं स्वाद और पोषण से भरपूर मखाना लड्डू कैसे बनाएं ?

मखाना के फायदे

मखाना में मौजूद न्यूट्रिशन से आपको कई बीमारियों से भी छुटकारा मिलता है।  आयुर्वेद के मुताबिक, इसके रोजाना सेवन से गठिया के दर्द, शारीरिक कमजोरी, दिल की सेहत, ब्लड प्रेशर कंट्रोल के लिए, अनिद्रा दूर करने के लिए, झुर्रियों से निजात पाने के लिए भी इसे डाइट में शामिल किया जा सकता है।

ऐसे बनाएंगे नारियल लड्डू तो कब्ज, गैस और बदहजमी से मिलेगा छुटकारा, जानें बनाने की आसान विधि

मखाना लड्डू सामग्री

  1. 150 ग्राम मखाना 
  2. 100 ग्राम नारियल का बुरादा 
  3. ड्राई फ्रूट्स (काजू, पिस्ता, बादाम, किशमिश)
  4. आधा चम्मच इलायची पाउडर 
  5. 2 बड़े चम्मच घी 
  6. 2 कप गुड़ 
  7. 1 कप पानी 

हलवाई जैसा नर्म और स्वादिष्ट मालपुआ बनाने के लिए आज़माएं ये ट्रिक, मिनटों में बनकर होगा तैयार: जानें रेसिपी

कैसे बनाएं मखाना लड्डू?

मखाना का लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले गैस ऑन करें पैन रखें। जब पैन गर्म हो जाए तब इसमें 2 चम्मच घी डालें। अब उसमे 150 ग्राम मखाना डालें। अब मखाना को अच्छी तरह रोस्ट करें। जब मखाना सुनहरा हो जाए तब उसे पैन में से निकालें। मखाना के बाद आप सभी ड्राई फ्रूट्स (काजू, पिस्ता, बादाम, किशमिश) को अच्छी तरह रोस्ट कर लें। उसके बाद 100 ग्राम नारियल का बुरादा भी आधे चम्मच घी में रोस्ट कर लेंगे।

अब उसके बाद पैन में 2 कप गुड़ डालेंगे। जब तक गुड़ मेल्ट हो तब तक मखाना और  ड्राई फ्रूट्स को बारी बारी से ग्राइंडर में पाउडर बनाकर पीस लेंगे। जब गुड़ हल्का पिघलने लगे तब उसमे 1 कप पानी डालेंगे। जब गुड़ की चाशनी थोड़ी गाढ़ी हो जाए तब उसमे मखाना का पाउडर, ड्राइफ्रूट्स का पाउडर और नारियल का बुरादा मिक्स करेंगे। अब सुगंध के लिए इस मिश्रण में आधा चम्मच इलायची पाउडर भी मिलाएं। अब हल्के हाथों से गोल गोल आकार में मखाना का लड्डू बना लेंगे। आपका लड्डू तैयार है।  

ओट्स और चिया सीड्स के स्मूदी से वजन होगा कम, मिलेगा ग्लोइंग स्किन और बाल; जानें बनाने की विधि

 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement