Thursday, April 11, 2024
Advertisement

ट्रेन के लंबे सफर में भी साथ निभाएंगी खाने की ये चीजें, 3 दिन तक नहीं होंगी खराब

Food To Carry While Travelling: समर वेकेशन पर अगर आप ट्रेन से सफर कर रहे हैं तो आपके लिए हम सफर की रेसिपी लेकर आए हैं जो 3 दिनों तक खराब नहीं होती हैं।

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Published on: June 09, 2023 14:49 IST
food for travel- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK food for travel

Food To Carry While Travelling: गर्मी की छुट्टियों में लोग परिवार के साथ वेकेशन पर जाते हैं। ऐसे में कभी-कभी अगर आपकी पसंदीदा वेकेशन की डेस्टिनेशन दूर होती है तो ट्रेन के सफर में ही 2 से 3 दिन लग जाते हैं। परिवार के साथ ट्रेन का सफर सुहावना लगता है लेकिन सबसे बड़ी दिक्कत ये आती है कि सफर के दौरान कौन सा खाना लेकर जाएं जो खराब न हो। ऐसे में आपकी इस मुश्किल का हल हम लेकर आए हैं। यहां हम आपको कुछ ऐसी चीजों के नाम बताने वाले हैं जो सफर के लिए परफेक्ट हैं और 3 दिन तक खराब नहीं होती हैं।

सफर के लिए खाने के आइडिया (travel food ideas)

खाखरा

सफर के लिए खाखरा सबसे बेहतर होता है। ये 15 दिन से पहले खराब नहीं होता। खाखरा बनाने के लिए आपको 1 कप गेहूं का आटा, 1 चम्मच बेसन, 2 छोटे चम्मच तेल, 1 चम्मच कसूरी मेथी, छोटा चम्मच हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर स्वादानुसार, नमक स्वादानुसार और तेल खाखरा सेकने के लिये। सभी सामग्री को अच्छे से मिलाकर आटा गूंद लें। इसके बाद इसकी छोटी लोइयां बनाएं और पतला गोल बेल लें। इसे तवे पर तेल लगाकर करारा सेंक लें। आपका खाखरा तैयार है।

अजवाइन की पूड़ियां

ट्रेन के सफर के लिए अजवाइन की पूड़ियां भी एक अच्छा ऑप्शन हैं। सफर के लिए अजवाइन की पूड़ी बनाने के लिए सामग्री में 1 कप आटा, 1 चम्मच अजवाइन, 2 चम्मच मोयन के लिए तेल, आधा चम्मच लाल मिर्च. नमक स्वादानुसार और तलने के लिए तेल चाहिए होगा। सभी सामग्री को मिलाकर सख्त आटा गूंद लें। इस आटे को 15 मिनट ढककर रख दें। 15 मिनट के बाद इसकी पूड़ियां बेल लें और मध्यम आंच पर सेंक लें। आपकी पूड़ियां तैयार हैं। इसे ट्रेन में चाय के साथ आप खा सकते हैं। 

इसके अलावा आप सफर के लिए मुरमुरा और चिवड़े से बनी नमकीन भी ले जा सकते हैं। अगर आपके साथ सफर पर कोई बच्चा भी साथ जा रहा है तो आप इस नमकीन को जरूर ले जाएं।

यह भी पढ़ें: बिना प्रिजर्वेटिव के घर में बनाएं रेस्टोरेंट जैसी Mustard Sauce, बेहद आसान है रेसिपी

Leftover Roti Recipe: बची हुई रोटी से झटपट बनाएं टेस्टी उपमा, बेहद आसान है रेसिपी

पुदीना से लेकर लहसुन तक खाएं इन 3 चीजों का पापड़, जानें घर में बनाने की फटाफट रेसिपी

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement