Thursday, March 28, 2024
Advertisement

बिना सुबह नींद बर्बाद किए करना चाहते हैं वजन कम तो, रात में खाएं ये चीजें

Weight loss dinner: वजन घटाने के लिए डाइट में इन फूड्स को शामिल करना आपको एक्सरसाइज करने की अतिरिक्त मेहनत से बचा सकता है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: May 18, 2023 18:00 IST
Weight_loss- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Weight_loss

Weight loss dinner: वेट लॉस करना एक दिन का काम नहीं है। इसके लिए समय लगता है, मेहनत लगती है और डाइट कंट्रोल करना पड़ता है। अब जब डाइट की बात आई है तो रात का खाना कंट्रोल करना और इसे जल्दी खाना वेट लॉस में तेजी से मदद कर सकता है। पर एक सवाल ये है कि रात के खाने में ऐसा क्या खाएं जिससे वजन तेजी से कंट्रोल हो सके। तो, आइए जानते हैं इन वेट लॉस फूड्स के बारे में विस्तार से।

वजन कम करने के लिए रात में क्या खाना चाहिए -Weight loss dinner what to eat in hindi

1. उबली हुई सब्जी 

अगर आप चाहते हैं कि आपका वजन कंट्रोल रहे तो रात में उबली हुई सब्जियां खाना शुरू करें। इसके लिए आपको ब्रोकली, पालक और मटर जैसी सब्जियों को उबालना है और फिर इनमें थोड़ा सा वेजिटेबल ऑयल, नमक और हरी मिर्च मिलाएं। अब इन सबको मिलाकर एक साथ आराम से बैठकर खाएं। इन सब्जियों में आप गाजर, मूली और शकरकंद जैसी सब्जियों को भी मिला सकते हैं। 

क्या गर्मियों में भी बालों को तेल की जरुरत होती है? Jawed Habib से जानें क्यों और कौन सा तेल लगाएं

2. सूप

सूप पीना सेहत के लिहाज से कई प्रकार से फायदेमंद है। ये सूप पेट को थोड़ा सा खाना देकर सारी मेहनत करवाने की तैयारी कर लेता है। इससे कैलोरी बर्न होती है और वेट लॉस में तेजी से मदद मिलती है। तो, रात के खाने में आप वेजिटेबल सूप जिसमें आप कई प्रकार की सब्जियों, दाल और हर्ब्स को शामिल कर सकते हैं। 

salad_for_health

Image Source : FREEPIK
salad_for_health

3. कच्चा पनीर और टोफू

कच्चा पनीर और टोफू दोनों हाई प्रोटीन वाले फूड हैं जो कि आपके हार्मोन को बैलेंस करने और मांसपेशियों को मेहनत करने के लिए तैयार करते हैं। साथ ही इन दोनों को खाना शरीर को पर्याप्त मात्रा में कैलोरी और एनर्जी देता है जो कि वेट लॉस के लिए तेजी से जरुरत होती है। तो, अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो रात में इन दोनों ही चीजों का सेवन कर सकते हैं। 

चाय में चुटकीभर ये नमक कर सकता है कई कमाल, जानें कैसे करें इसका सेवन और फायदे

4. सलाद 

सलाद चाहे सब्जियों का हो या अंकुरित दालों का, ये हाई फाइबर और प्रोटीन से भरपूर फूड आपकी सेहत के लिए कारगर तरीके से काम कर सकता है। ये आपके पेट का मेटाबोलिक रेट बढ़ाता है और नेट लॉस में तेजी लाता है। तो, इन तमाम फूड्स को अपने खाने में शामिल करें और तेजी से अपना वजन कंट्रोल करें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement