Saturday, April 27, 2024
Advertisement

क्या गर्मियों में भी बालों को तेल की जरुरत होती है? Jawed Habib से जानें क्यों और कौन सा तेल लगाएं

Oiling hair in summer: गर्मियों में बालों में तेल लगाना कब और कितना अच्छा है। आइए, जानते हैं इस बारे में Jawed Habib से।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: May 18, 2023 10:20 IST
Oiling_in_summer- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Oiling_in_summer

Oiling hair in summer: गर्मियों में अक्सर लोग बालों में तेल लगाने से बचते हैं। उनका मानना है कि बालों में ज्यादा तेल लगाने से आपको गर्मी लग सकती है। इसके अलावा तेल, पसीना और गंदगी आपके बालों का और बुरा हाल कर सकती है। लेकिन, इसका मतलब ये नहीं है कि आप गर्मियों में बालों में तेल लगाना ही बंद कर दें। ये हम नहीं बल्कि, फेमस हेयर स्टाइलिस्ट जावेद हबीब (Hair stylist Jawed Habib) का कहना है। उन्होंने क्या कहा है, आइए जानते हैं इस बारे में। 

क्या गर्मियों में भी बालों को तेल की जरुरत होती है-Oiling hair in summer?

फेमस हेयर स्टाइलिस्ट जावेद हबीब (Hair stylist Jawed Habib) का कहना है कि गर्मियों में बालों में कंडीशनिंग की ज्यादा जरुरत होती है। दरअसल, होता ये है कि हाइड्रेशन की कमी से या कहें कि गर्म मौसम के कारण आपके बाल तेजी से ड्राई हो सकते हैं और फिर ये बेजान होकर टूट सकते हैं। इससे बालों का नुकसान होता है और ये खराब होने लगते हैं।

सफेद बालों से परेशान लोग सुन लें Jawed Habib की ये बात, अपनाएं और बाल हो जाएंगे काले

गर्मियों में बालों में कौन सा तेल लगाएं-Which oil is best in summer for hair

गर्मियों में बालों में आप सरसों का तेल लगा सकते हैं। जावेद हबीब ने बताया कि आप इस तेल को वॉश (is mustard oil good for hair in summer)करने से पहले लगा सकते हैं।  ये तेल कुछ खास प्रकार के फैटी एसिड, ओमेगा-3  और ओमेगा-6 से भरपूर है जो कि आपके बालों को जड़ों में जान लाने के साथ इसे अंदर से मजबूत बनाने में मदद करता है। इसके अलावा इस तेल में विटामिन ए, डी, ई और के हैं जो कि अलग-अलग प्रकार से बालों की समस्याओं को दूर कर सकते हैं। 

mustard_oil

Image Source : FREEPIK
mustard_oil

ऑयली बालों के लिए घर में बनाएं ये 5 हेयर पैक, 1 बार में साफ होगा तेल

इसके अलावा सरसों के तेल में एंटीडैंड्रफ गुण होता है जो कि स्कैल्प से डैंड्रफ का सफाया करने के साथ खुजली और इंफेक्शन को कम करता है। इससे आपके बालों का ब्लड सर्कुलेशन सही होता है और आपके बाल हेल्दी रहते हैं। तो, नहाने से पहले बालों में लगाएं सरसों को तेल और अपने बालों को बनाएं हेल्दी।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement