Friday, March 29, 2024
Advertisement

आंवला नवमी के दिन राशिनुसार करें ये खास उपाय, होगा शुभ

अक्षय नवमी, धनिष्ठा नक्षत्र और विष्णु त्रिरात्रि से के दिन करें कुछ खास उपाय। जानें इन उपायों के बारे में आचार्य इंदु प्रकाश से। 

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: November 04, 2019 23:51 IST
akshaya navami- India TV Hindi
akshaya navami

आज से विष्णु त्रिरात्रि भी शुरू हो गई है | आज कार्तिक शुक्ल पक्ष की नवमी से द्वादशी तक तीन दिनों के दौरान श्री विष्णु भगवान की प्रतिमा के साथ तुलसी जी की पूजा करने का विधान है और आखिरी दिन तुलसी विवाह के पश्चात सुपात्र ब्राह्मण को विष्णु जी की प्रतिमा का दान किया जाता है।

अक्षय नवमी, धनिष्ठा नक्षत्र और विष्णु त्रिरात्रि से के दिन करें कुछ खास उपाय। जानें इन उपायों के बारे में आचार्य इंदु प्रकाश से। 

मेष राशि

अगर जीवनसाथी के साथ अब आपका पहले जैसा प्यार नहीं रहा, बात-बात पर आपके झगड़े होते रहते हैं और रिश्तों की डोर धीरे-धीरे करके कमजोर पड़ रही है, तो आज के दिन आपके आंवले के पेड़ के तने पर सात बार सूत का धागा लपेटना चाहिए | साथ ही घी का दीपक जलाकर आंवले के वृक्ष की आरती भी करनी चाहिए | आज के दिन ऐसा करने से आपके रिश्तों की डोर मजबूत होगी और आपके बीच पहले जैसा प्यार स्थापित होगा। बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह स्थिति के अनुसार मेष राशि वालों के लिए ये विशेष फलदायी है

Akshay Navami 2019: आंवला नवमी 5 अक्टूबर को, जानें शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और व्रत कथा
 
वृष राशि
अगर आप अपनी धन-सम्पदा में बढ़ोतरी करना चाहते हैं, यश और ज्ञान की प्राप्ति करना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको आंवले का वृक्ष लगाना चाहिए | आज के दिन आंवले का वृक्ष लगाना वास्तु की दृष्टि से भी बड़ा ही शुभ माना जाता है, लेकिन जो लोग किसी कारणवश आज के दिन आंवले का वृक्ष नहीं लगा पायें, वो आज के दिन आंवले का वृक्ष लगाने का संकल्प लें और बाद में जब भी आपको समय मिले, तो वृक्ष जरूर लगाएं। ऐसा करने से आपकी धन-सम्पदा में बढ़ोतरी होगी। साथ ही यश और ज्ञान की प्राप्ति होगी | बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह स्थिति के अनुसार  वृष राशि वालों के लिए ये विशेष फलदायी है। 

5 नवंबर राशिफल: मेष राशि वालों को बिजनेस में मिलेगा लाभ, जानें अन्य राशियों का हाल

मिथुन राशि
अगर आप अपने घर-परिवार में सुख-शांति बनाये रखना चाहते हैं, तो आज अक्षय नवमी के दिन आपको आंवले के पेड़ के नीचे बैठकर भोजन करना चाहिए, लेकिन अगर आपके आसपास आंवलेका पेड़ उपलब्ध न हो या फिर आंवले के पेड़ के नीचे बैठकर भोजन करना आपके लिये संभव न हो, तो आप आज के दिन आंवले का फल खरीदकर घर लाएं | आज के दिन ऐसा करने से आपके घर- परिवार में सुख-शांति बनी रहेगी | बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह स्थिति के अनुसार मिथुन राशि वालों के लिए ये विशेष फलदायी है | 

कर्क राशि
अगर आप अपनी आयु में वृद्धि करना चाहते हैं और अपने स्वास्थ्य को बेहतर रखना चाहते हैं, तो आज के दिन सुबह स्नान आदि के बाद आंवले के पेड़ के पास जाकर उसकी विधिवत पूजा करें | साथ ही उसकी जड़ में दूध अर्पित करें |  आज के दिन ऐसा करने से आपकी आयु में वृद्धि होगी और आपका स्वास्थ्य बेहतर रहेगा | बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह स्थिति के अनुसार कर्क राशि वालों के लिए ये विशेष फलदायी है।

सिंह राशि
अगर आप एक अच्छी और सुंदर संतान की चाहत रखते हैं, तो आज के दिन सुबह स्नान आदि से निवृत्त होकर आंवले के पेड़ के नीचे पूर्व दिशा की ओर मुंह करके बैठ जाएं और वृक्ष का पुष्प आदि से पूजन करें | साथ ही कपूर से आरती करते हुए वृक्ष की सात बार परिक्रमा करें। आज के दिन ऐसा करने से आपको जल्द ही एक अच्छी और सुंदर संतान की प्राप्ति होगी। बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह स्थिति के अनुसार सिंह राशि वालों के लिए ये विशेष फलदायी है। 

कन्या राशि
अगर आपके विवाह में एक के बाद एक परेशानी आती जा रही है, तो आज के दिन आंवले के पेड़ के तने में रोली का तिलक लगाएं | आज के दिन ऐसा करने से आपके विवाह में आ रही परेशानियों का जल्द ही अंत होगा । बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह स्थिति के अनुसार कन्या राशि वालों के लिए ये विशेष फलदायी है। 

तुला राशि
अगर आप अपने सुख-सौभाग्य में बढ़ोतरी करना चाहते हैं और अपने दाम्पत्य जीवन को सुखद बनाना चाहते हैं, तो आज के दिन आंवले की जड़ में जल चढ़ाएं | साथ ही विष्णु जी के इस मंत्र का 11 बार जप करें | मंत्र है - ‘ऊँ नमो भगवते नारायणाय। आज के दिन ऐसा करने से आपके सुख-सौभाग्य में बढ़ोतरी होगी और आपका दाम्पत्य जीवन सुखद बना रहेगा | बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह स्थिति के अनुसार तुला राशि वालों के लिए ये विशेष फलदायी है। 

वृश्चिक राशि
अगर आप अपने बच्चों के बेहतर स्वास्थ्य की इच्छा रखते हैं, तो आज के दिन आंवले के पेड़ की धूप-दीप से आरती करें | साथ ही अपने बच्चों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए दोनों हाथ जोड़कर भगवान विष्णु का ध्यान करते हुए प्रार्थना करें |  आज के दिन ऐसा करने से आपके बच्चों का स्वास्थ्य बेहतर बना रहेगा | बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह स्थिति के अनुसार वृश्चिक राशि वालों के लिए ये विशेष फलदायी है।

धनु राशि
अगर आप अपने सभी कष्टों को दूर करके अपनी इच्छाओं को पूरा करना चाहते हैं, तो आज के दिन सुबह स्नान आदि के बाद साफ-सुथरे कपड़े पहनकर भगवान विष्णु की पूजा करनी चाहिए । उनके सामने घी का दीपक जलाना चाहिए। साथ ही भगवान को आंवले का फल अर्पित करना चाहिए । आज के दिन ऐसा करने से आपके सभी कष्ट दूर होंगे और आपकी इच्छाएं पूरी होगी | बतादूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह स्थिति के अनुसार धनु राशि
वालों के लिए ये विशेष फलदायी है।
 
मकर राशि
अगर आप नवयौवन या सुन्दरता प्राप्त करना चाहते हैं, तो आज के दिन एक बड़ा-सा कद्दूलेकर, उसे ऊपर से काटकर उसे खोखला कर लें और उसके अंदर फल, अन्न और अपने सामर्थ्य अनुसार थोड़े पैसे रखने चाहिए और उसकी पूजा करनी चाहिए। पूजा के बाद उसे किसी ब्राह्मण को दान कर देना चाहिए । आज के दिन ऐसा करने से आपको सुन्दरता प्राप्त होगी । बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह स्थिति के अनुसार मकर राशि वालों के लिए ये विशेष फलदायी है |

कुंभ राशि
अगर आपके बच्चे की स्मरण शक्ति कमजोर है और उसका पढ़ाई में मन नहीं लगता है, तो आज के दिन पीपल के तीन पत्ते लेकर उस पर रोली से ‘श्री’ लिखकर भगवान विष्णु के मन्दिर में चढ़ा दें | साथ ही उन्हें दही शक्कर का भोग लगाएं | आज के दिन ऐसा करने से आपके बच्चे की स्मरण शक्ति मजबूत होगी और उसका पढ़ाई में भी मन लगेगा। बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह स्थिति के अनुसार कुंभ राशि वालों के लिए ये विशेष फलदायी है

मीन राशि
अगर आप अपने अंदर सकारात्मक विचारों का समावेश करना चाहते हैं, तो आज के दिन श्री विष्णु को केसर मिले दूध का भोग लगाएं और तुलसी के पौधे में घी का दीपक जलाएं । आज के दिन ऐसा करने से आपके अंदर सकारात्मक विचारों का समावेश होगा | बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह स्थिति के अनुसार मीन राशि वालों के लिए ये विशेष फलदायी है।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement