Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

Garud Puran: इन 5 कारणों के कारण लाइफ में हमेशा रहता है दुख, समय रहते इनसे पा लें छुटकारा

हर व्यक्ति चाहता हैं कि वह हमेशा खुश रहें। लेकिन कई बार हम अपनी जिंदगी में कुछ ऐसी आदतें अपना लेते हैं। जिसके कारण हमेशा दुखी रहते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: March 13, 2021 6:13 IST
Garud Puran: इन 5 कारणों के कारण लाइफ में हमेशा रहता है दुख, समय रहते इनसे पा लें छुटकारा- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Garud Puran: इन 5 कारणों के कारण लाइफ में हमेशा रहता है दुख, समय रहते इनसे पा लें छुटकारा

हमारे कई ऐसे ग्रंथ है जिनमें लाइफ मैनेजमेंट को लेकर काफी कुछ बताया गया है। इन्हीं ग्रंथों में से एक है गरुड़ पुराण। जिसमें जीवन से जुड़ी कई गूढ़ बातें बताई गई हैं। जिनका अनुसरण करके आप कई तरह की परेशानियों से खुद को बचा सकते हैं। 

हर व्यक्ति चाहता हैं कि वह हमेशा खुश रहें। लेकिन कई बार हम अपनी जिंदगी में कुछ ऐसी आदतें अपना लेते हैं। जिसके कारण हमेशा दुखी रहते हैं। गरुड़ पुराण की आचार संहिता में कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताया गया है जिनके कारण जीवन में हमेशा दुख रहता है। अगर आप चाहते हैं कि हमेशा सुख-शांति के साथ अपना जीवन जिए तो इन चीजों से तुरंत दूर हो जाए। 

Garud Puran: स्त्री हो या फिर पुरुष कभी नहीं करना चाहिए ये 5 काम, मां लक्ष्मी कर देगी आपका त्याग

अधिक चिंता करना

चिंता चिता के समान होती है। इस बात को हर कोई जानता हैं लेकिन इसे मानते हैं कि नहीं यह आपके ऊपर है। अधिक चिंता करने से शारीरिक और मानसिक रूप से प्रभाव पड़ता है। चिंता के कारण आपके चेहरे का निखार के साथ-साथ पूरे शरीर की एनर्जी सी गायब हो जाती हैं। 

अनजान भय
कई लोग ऐसे होते हैं जिन्हें हमेशा असुरक्षा की भावना उत्पन्न होती रहती हैं। जिसके कारण हमेशा किसी न किसी तरह आपके काम पर बाधा आती हैं क्योंकि आप उस काम को पूरी शक्ति से नहीं कर पाते हैं। इसके साथ ही आपको अच्छी नींद नहीं आती है और आप कई खतरनाक बीमारियों की चपेट में आ जाते है।

Garud Puran In Hindi: इन 3 चीजों से हमेशा रहें बचकर, बन सकते हैं आपकी मृत्यु का कारण

ईर्ष्या
कई लोग होते हैं जो दूसरे की खुशी, तरक्की देखकर काफी ईर्ष्या करते हैं। आपकी यह आदत जीवन को सुख को खत्म कर सकती है। आप किसी की तरक्की से जले नहीं बल्कि उससे प्रोत्साहित होकर तरक्की की राह पर चले। 

क्रोध
गुस्सा एक ऐसी चीज हैं जो बड़े से बड़े काम को बिगाड़ कर रख देती हैं। गुस्सा  में आपके द्वारा की गई बातों से रिश्ते भी खराब हो सकते हैं।

Garuda Purana: जिंदगी में कभी नहीं करनी चाहिए ये 4 गलतियां, इनसे शुरू हो सकता है आपका बुरा समय

आलस्य
लाइफ में सुख और सफलता चाहते हैं तो हमेशा आलस्य से बचना चाहिए। इसलिए सुबह उठकर शारीरिक और मानसिक रूप से फिट रहने के लिए योग, पूजा-पाठ जरूर करे। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement