1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. Garud Puran: ये 5 काम करने वाले कभी नहीं रहते हैं दुखी, हमेशा बनी रहती है सुख-समृद्धि

Garud Puran: ये 5 काम करने वाले कभी नहीं रहते हैं दुखी, हमेशा बनी रहती है सुख-समृद्धि

गरुड़ पुराण में हमारे जीवन को लेकर कई गूढ़ बातें बताई गई है जिनके बारे में व्यक्ति को जरूर जानना चाहिए।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: September 17, 2021 12:21 IST
गरुड़ पुराण- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV गरुड़ पुराण

हिंदू धर्म में गरुड़ पुराण का बहुत महत्व है। इसका पाठ आमतौर पर किसी की मृत्यु के बाद करने की परंपरा है। इसमें भगवान विष्णु की भक्ति की महिमा, मृत्यु और उसके बाद अगले जन्म की बात कही गई है। 18 पुराणों में से इसे एक माना जाता है। गरुड़ पुराण में हमारे जीवन को लेकर कई गूढ़ बातें बताई गई है जिनके बारे में व्यक्ति को जरूर जानना चाहिए। इसी पुराण में 5 ऐसे काम के बारे में बताया गया है जिनका पालन करने से आप और आपका परिवार हमेशा खुशहाल रहेगा।

Garud Puran: जिंदगी में कभी न करें ये 4 काम, आयु हो सकती है कम

कुलदेवता की पूजा

आज भी कई लोग हैं जिन्हें अपने कुलदेवता के बारे में नहीं पता होगा। कुल देवता का अर्थ है कुल के देवता। मान्यता के अनुसार हर कुल के एक आराध्य देवी-देवता होते हैं। जिनकी आराधना विशेष तिथियों में की जाती हैं। गरुड़ पुराण के अनुसार कुल देवता के प्रसन्न होने से आपकी सात पीढ़ियां खुशहाल रह सकती हैं, इसलिए इनकी पूजा जरूर करें। 

भगवान को लगाएं भोग

जिस घर पर भोजन को बिना चखे भगवान को भोग लगाया जाता है, उस घर में कभी भी अन्न और धन की कमी नहीं होती है, इसलिए अगर आप अन्नपूर्णा और मां लक्ष्मी की मेहरबानी चाहते हैं तो इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि किचन में कभी भी जूठा खाना न रखें। इसके साथ ही घर को गंदा न रखें।

अन्न दान
हिंदू धर्म में दान का बहुत अधिक महत्व है। कहा जाता है कि भूखों को भोजन कराने से आपको पुण्य की प्राप्ति होती है, इसलिए अपने सामर्थ्य के अनुसार दान जरूर करें। इससे आपकी पीढ़ी के अलावा सात पीढ़ियों का कल्याण होगा। 

Garud Puran: स्त्री हो या पुरुष कभी भी न करें ये 5 काम, वरना मां लक्ष्मी हो जाएंगी नाराज

ग्रंथों का पाठ
गरुड़ पुराण के अनुसार हर एक व्यक्ति को धर्मग्रंथ में छिपे हुए ज्ञान और विद्या को समझना चाहिए। आप उच्च व्यावाहारिक शिक्षा के साथ धर्म-कर्म का भी ज्ञान रखें। 

चिंतन
तप, ध्यान, चिंतन आदि करने से आपका मन शांत रहेगा, क्रोध दूर रहेगा। जिससे घर पर सुख-शांति रहेगी और आप अपनी मेहनत से पुरुषार्थ करें। 

Disclaimer: इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारी और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इंडिया टीवी इनकी पुष्टि नहीं करता है।

Click Mania
bigg boss 15