1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. स्त्री हो या पुरुष कभी भी नहीं करना चाहिए ये 5 काम, मां लक्ष्मी कर देगी आपका त्याग

स्त्री हो या पुरुष कभी भी नहीं करना चाहिए ये 5 काम, मां लक्ष्मी कर देगी आपका त्याग

गरुड़ पुराण में ऐसी ही कुछ बातें बताई गई है। जिनके अनुसार आपके द्वारा किए गए कुछ कार्यों से मां लक्ष्मी अप्रसन्न हो जाती है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: April 22, 2021 7:15 IST
स्त्री हो या पुरुष कभी भी नहीं करना चाहिए ये 5 काम, मां लक्ष्मी कर सकती है आपका त्याग- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/BHAGWAN_JI_KI_BHAKT स्त्री हो या पुरुष कभी भी नहीं करना चाहिए ये 5 काम, मां लक्ष्मी कर सकती है आपका त्याग

हिंदू धर्म में गरुड़ पुराण का विशेष महत्व है। 18 महापुराणों में से एक इस पुराण में स्वर्ग, नर्क, पाप-पुण्य, मृत्यु के बारे में बताया गया है। इसके अलावा इसमें कई ऐसी नीतियां बताई गई है जो आपके जीवन की हर मुश्किल से दूर रखने में मदद करती है। गरुड़ पुराण में एक ओर जहां मौत का रहस्य बताया है वहीं दूसरी ओर जीवन के रहस्य छिपे हुए है। इसर पुराण में खई ऐसी बीतें बताई गई जिनका पालन करके आप एक अच्छा जीवन पा सकते हैं। 

गरुड़ पुराण में ऐसी ही कुछ बातें बताई गई है। जिनके अनुसार आपके द्वारा किए गए कुछ कार्यों से मां लक्ष्मी अप्रसन्न हो जाती है। हर कोई चाहता है कि इसके घर पर कभी भी धन की कमी न हो। मां लक्ष्मी की कृपा हमेशा बनी रहे। जिससे की आपके घर में हमेशा सुख-शांति बनीं रहे। इसीलिए मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए विभिन्न तरीके के उपाय अपनाते हैं। 

Garuda Purana: जिंदगीभर रहना चाहते हैं धनवान और सफल व्यक्ति तो आज ही इन 4 चीजों से बना लें दूरी

श्लोक

कुचैलिनं दन्तमलोपधारिणं ब्रह्वाशिनं निष्ठुरवाक्यभाषिणम्।
सूर्योदये ह्यस्तमयेपि शायिनं विमुञ्चति श्रीरपि चक्रपाणिम्।।

अर्थ-  मैले वस्त्र पहनने वाले, दांत गंदे रखने वाले, ज्यादा खाने वाले, निष्ठुर बोलने वाले और सूर्योदय एवं सूर्यास्त के समय सोने वाले स्वयं विष्णु भगवान हो तब भी उन्हें भी देवी लक्ष्मी त्याग देती हैं।

गंदे कपड़े पहनने वाला

गरुड़ पुराण के अनुसार कोई व्यक्ति गंदे कपड़े पहनता हैं तो मां लक्ष्मी उसका त्याग कर देती हैं। अगर आपने गंदे कपड़े पहने तो आपको कोई पसंद नहीं करेगा। हर कोई आपसे दूर बना लेगा। जिससे आपके प्यापार, नौकरी आदि पर बुरा असर पड़ सकता है।  इसके उलट  अगर आप साफ-सुथरे कपड़े पहनेंगे तो लोग आपसे लोग दूर नहीं भागेंगे। इसके साथ ही आपका समाज में मान-सम्मान बढ़ेगा।

Garuda Purana: इन 3 चीजों को बिल्कुल भी बीच में न छोड़े, अन्यथा जान-माल को होगा भारी नुकसान

दांत साफ न रखना
जिन लोगों के दांत गंदे होते हैं मां लक्ष्मी उनके साथ कभी नहीं रहती हैं। दांत गंदे का मतलब है आपका स्वास्थ्य और स्वभाव। जो लोग अपने दांत साफ नहीं रख पाते हैं वह दांतों संबंधी किसी न किसी बीमारी से घिरे रहते है। इतना ही नहीं गंदे दांत वाले लोग आलसी स्वभाव के होते है। जिसके कारण कोई भी व्यक्ति इन्हें जिम्मेदारी वाला काम देने से बचता है। 

अधिक खाना खाने वाले 
जो लोग जरुरत से ज्यादा भोजन करते हैं तो आगे चलकर उन्होंने  मोटापा सहित कई खतरनाक बीमारियों का सामना करना पड़ता है। इतना ही नहीं ज्यादा खाने से शरीर में आलस्य आता है।  इसके साथ ही यह लोग परिश्रम के बजाय भाग्य पर भरोसा करते हैं। जबकि मां लक्ष्मी ऐसे लोगों के साथ रहना पसंद करती हैं जो लोग कठिन परिश्रम करते हैं। 

कठोर वाणी वाले
जो लोग बिना किसी बात के छोटी से छोटी बात पर दूसरे के ऊपर चिल्लाते हैं, अपशब्द कहते है। जो लोग अपने से छोटे लोगों से प्यार और बड़ों का आदर नहीं करते हैं। ऐसे लोगों से मां लक्ष्मी हमेशा अप्रसन्न रहती हैं। इसलिए कहा जाता है कि सबसे अच्छी से बात करें और मधुर वाणी का इस्तेमाल करे। 

सूर्योदय और सूर्यास्त के समय सोने वाले लोग
गरुड़ पुराण के अनुसार सूर्योदय और सूर्यास्त का समय भगवान को याद करने और व्यायाम के लिए निश्चित किया गया हैं। जहां सुबह उठकर एक्सरसाइज करने के ढेरों लाभ है। क्योंकि सुबह के समय वातावरण में ज्यादा ऑक्सीजन होती हैं जो आपके लंग्स के लिए काफी फायदेमंद है। वहीं सूर्यास्त के समय भगवाव को स्मरण करना चाहिए। इससे मन शांत होने के साथ-साथ शरीर में पॉजिटिव एनर्जी का प्रवाह बढ़ जाता है। जो लोग सूर्योदय एवं सूर्यास्त के समय सोते रहते हैं। वह आलसी कहलाते हैं। आलसी स्वभाव के लोगों के पास मां लक्ष्मी कभी नहीं रहती हैं।     

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
X