1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. हरतालिका तीज 2020: शिव-पार्वती की आराधना करेगी कामनापूर्ति, पति की आर्थिक स्थिति सुधारने के लिए करें ये उपाय

हरतालिका तीज 2020: शिव-पार्वती की आराधना करेगी कामनापूर्ति, पति की आर्थिक स्थिति सुधारने के लिए करें ये उपाय

हरतालिका तीज के दिन माता पार्वती और शिवजी को खुश करने के लिए अगर पूजा के साथ ही उनके निमित्त आज के दिन कुछ उपाय भी किए जायें तो आपके बहुत से काम बन सकते हैं और आपकी खुशहाली को चार चांद लग सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: August 20, 2020 18:24 IST
हरतालिका तीज 2020: शिव-पार्वती की आराधना करेगी कामनापूर्ति, पति की आर्थिक स्थिति सुधारने के लिए करें- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/MAA_AADISHAKTI हरतालिका तीज 2020: शिव-पार्वती की आराधना करेगी कामनापूर्ति, पति की आर्थिक स्थिति सुधारने के लिए करें ये उपाय

भाद्रपद शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि और शुक्रवार का दिन है। तृतीया तिथि 11 बजकर 3 मिनट तक रहेगी। इसके साथ ही हरितालिका तीज व्रत है। यह 'गौरी तृतीया व्रत' के नाम से भी जाना जाता है। निर्णयसिन्धु के पृष्ठ 133, व्रतराज के पृष्ठ 103 से 110 में और अहल्याकामधेनु के पृष्ठ 282 से 295 में इस व्रत का वर्णन मिलता है। 

हरतालिका तीज व्रत अविवाहित कन्याएं द्वारा अच्छे पति की प्राप्ति के लिये और विवाहित महिलाएँ अपने सौभाग्य में बढ़ोतरी के लिये करती है। ऐसी मान्यता है कि इस व्रत को सबसे पहले माता पार्वती ने भगवान शंकर को पति के रूप में पाने के लिए किया था। 

इस दिन अपने सुख-सौभाग्य में बढ़ोतरी के लिये और एक अच्छे पति की प्राप्ति के लिये माता गौरी और भगवान शंकर की पूजा करनी चाहिए। इस व्रत के दौरान सौभाग्यवती महिलाएं लाल वस्त्र पहनकर, मेहंदी लगाकर सोलह श्रृंगार करती हैं और शिव-पार्वती की विधिवत पूजा करती हैं।

Hartalika Teej 2020: माता पार्वती को सिंदूर चढ़ाकर इस स्पेशल प्रसाद से महिलाएं खोलती हैं हरतालिका तीज का व्रत

शुक्रवार दोपहर 2 बजकर 1 मिनट तक सिद्ध योग रहेगा। एक होता है सिद्धि योग और यह दूसरा है सिद्ध योग। कोई भी कार्य सीखने का सोच रहे हैं तो इस योग में शुरुआत करेंगे तो सिद्ध होगा। यह योग गुरु से मंत्र दीक्षा लेकर मंत्र जपने का उत्तम योग है। साथ ही रात 9 बजकर 29 मिनट उत्तराफाल्गुनी नक्षत्र रहेगा। उत्तराफाल्गुनी नक्षत्र का पाकड़ के पेड़ से इसका संबंध बताया गया है। कहीं-कहीं पर स्थानीय भाषा में इस पेड़ को पकड़िया के नाम से भी जाना जाता है। 

इस दिन माता पार्वती और शिवजी को खुश करने के लिए अगर पूजा के साथ ही उनके निमित्त आज के दिन कुछ उपाय भी किए जायें तो आपके बहुत से काम बन सकते हैं और आपकी खुशहाली को चार चांद लग सकते हैं। तो इन सब के लिये इस दिन कौन-से उपाय करने चाहिए। जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से इन उपायों के बारे में। 

Hartalika Teej 2020: इस दिन सुहागिन महिलाएं जरूर करें ये 4 उपाय, वैवाहिक जीवन हमेशा रहेगा खुशहाल

  • अगर आप अपनी संतान की तरक्की चाहते हैं, उसके आने वाले जीवन में खुशहाली देखना चाहते हैं, तो आज के दिन 11 बिल्व पत्र लेकर साफ पानी से धोकर उन पर रोली से टीका करके शिवलिंग पर चढ़ायें और हर बार एक बिल्व पत्र चढ़ाते समय गायत्री मंत्र का जाप करें- ॐ भूर्भुव स्वः तत् सवितुर्वरेण्यं भर्गो देवस्य धीमहि धियो यो नः प्रचोदयात् ॥  साथ ही श्री त्रिम्बकेश्वर मंदिर के ऑनलाइन दर्शन करें। आज के दिन ऐसा करने से आपके संतान की तरक्की सुनिश्चित होगी और उसके जीवन में खुशहाली आयेगी।
  • अगर आप अपने जीवनसाथी को आर्थिक रूप से स्ट्रांग देखना चाहते हैं, तो आज के दिन भगवान शिव को नमस्कार करके उन्हें आक के 5 फूल चढ़ा कर शिव चालीसा का पाठ करें। साथ ही ओमकारेश्वर मंदिर के ऑनलाइन दर्शन करें। आज के दिन ऐसा करने से आपका जीवनसाथी आर्थिक रूप से स्ट्रांग होगा।

Hartalika Teej 2020: हरतालिका तीज में पूजा की थाल में जरूर रखें ये चीजें

  • अगर आप अपने जीवन में अक्षय फलों की प्राप्ति चाहते हैं, अपने जीवन के हर क्षेत्र में तरक्की चाहते हैं तो आज के दिन भगवान शिव का आशीर्वाद लेकर किसी जरूरतमंद को यथाशक्ति, यानी जितनी आपकी क्षमता हो, उतना अनाज भेंट करें। साथ ही केदारनाथ मंदिर के ऑनलाइन दर्शन करें और शिव जी के इस मंत्र का जाप करें। मंत्र है- ऊँ नमश्शिवाय। आज के दिन ऐसा करने से आपको अक्षय फलों की प्राप्ति होगी और आपको जीवन के हर क्षेत्र में तरक्की मिलेगी।
  • अगर आपके मन में पहले से ही कोई लड़का है, या आपने अपने होने वाले पति की एक छवि अपने मन में बनाकर रखी है कि आपका होने वाले पति ऐसे स्वभाव का हो या ऐसे नयन-नक्ष वाला हो तो अपने मन का वर पाने के लिये शिव-गौरी का पूजन कर इस मंत्र का एक माला जाप करें। मंत्र है- "ॐ नमः मनोभिलाषितं वरं देहि वरं ह्रीं ॐ गौरा पार्वती देव्यै नमः''। साथ ही श्री अम्बा माता मंदिर के ऑनलाईन दर्शन करें। आज के दिन ऐसा करने से आपको मनवांचित वर प्राप्त होगा।
  • अगर आपके दाम्पत्य जीवन में मधुरता कम हो गयी है, तो मधुरता बढ़ाने के लिये आज के दिन केले के टुकड़ों को शहद में डुबोकर शिवलिंग पर चढ़ाइए। साथ ही महाकालेश्वर मंदिर के ऑनलाइन दर्शन करें। आज के दिन ऐसा करने से आपके दाम्पत्य जीवन में फिर से मधुरता बढ़ने लगेगी।

हरतालिका तीज उपाय

Image Source : INSTAGRAM/KAILESHBHAKTHI
हरतालिका तीज उपाय

  • अगर आप अपनी किस्मत का सितारा चमकाना चाहते हैं, तो आज के दिन शिव मन्दिर में बेल पत्रों की माला चढ़ाने के साथ ही प्रसाद के रूप में भगवान को केले का फल अर्पित करें।... साथ ही श्री लिंगाराज मंदिर के ऑनलाइन दर्शन करें। आज के दिन ऐसा करने से आपकी किस्मत का सितारा हमेशा चमकता रहेगा।
  • अगर आपके वैवाहिक जीवन में कोई परेशानी आ रही है, तो उसका हल पाने के लिये आज के दिन पानी में गंगाजल के साथ ही केसर भी डालिये और थोड़ी-थोड़ी मात्रा करके 7 बार में शिवलिंग पर अर्पित कीजिये। साथ ही बृहदेशर मंदिर के ऑनलाइन दर्शन करें। आज के दिन ऐसा करने से वैवाहिक जीवन में आ रही परेशानियों का हल आपको जल्द ही मिलेगा।
  • अगर आपके जीवनसाथी का कोई महत्वपूर्ण काम बहुत दिनों से अटका हुआ है, तो आज के दिन शाम के समय अपनी कामना पूर्ति के लिये शिव मन्दिर में एक तेल का दीपक जलाने के बाद 11 बार 'ऊँ ऐं ह्रीं शिव गौरीमय ह्रीं ऐं ऊँ' मंत्र का जाप भी करें। साथ ही श्री तारकेश्वर मंदिर के ऑनलाइन दर्शन करें। आज के दिन ऐसा करने से आपके जीवनसाथी के काम बहुत जल्दी पूरे होंगे।
  • अगर आपके पति की या होने वाले पति की आर्थिक स्थिति ज्यादा अच्छी नहीं चल रही है तो कल के दिन लाल रंग के फूलों से शिव-गौरी की पूजा करें और उनकी 11 परिक्रमा करें।   साथ ही श्री चिदम्बरम मंदिर के ऑनलाइन दर्शन करें। आज के दिन ऐसा करने से आपके पति की या होने वाले पति की आर्थिक स्थिति में आ रही परेशानी दूर होगी।

Hartalika Teej 2020: पहली बार रखने जा रही हैं हरतालिका तीज का व्रत, तो ध्यान रखें ये नियम

  • अगर आप अपना प्रेम-विवाह बिना किसी अड़चन के सफल बनाना चाहते हैं तो आज के दिन शिव मन्दिर में अक्षत, यानी बिना टूटे हुये चावल चढ़ाएं और वहां के पुजारी से कहिये कि वो उन चावलों में से एक मुट्ठी चावल निकालकर आपकी झोली में डाल दें। साथ ही श्री कैलाशनाथ मंदिर के ऑनलाइन दर्शन करें। आज के दिन ऐसा करने से आपका प्रेम-विवाह सफल होगा।
  • अगर आप अपने दाम्पत्य जीवन को खुशहाल बनाना चाहते हैं और जीवनसाथी के साथ अपने रिश्ते को मजबूत करना चाहते हैं, तो शिवलिंग पर कच्चा दूध मिला हुआ जल चढ़ाने के साथ-साथ अपने माथे पर रोली का तिलक लगाएं। साथ ही सोमनाथ मंदिर के ऑनलाइन दर्शन करें। आज के दिन ऐसा करने से आपका दाम्पत्य जीवन खुशहाल होगा और जीवनसाथी के साथ आपके रिश्ते मजबूत होंगे।
  • अगर आप अपने किसी काम में पूरी तरह से सफलता पाना चाहते हैं, तो उसके लिये आज के दिन दूध, दही, शहद, गंगाजल और शक्कर मिलाकर बने हुए पंचामृत से भगवान शिव को भोग लगाएं और उसमें से थोड़ा-सा भोग बचाकर रख लीजिये। बचे हुए भोग को किसी गाय के बछड़े या किसी बैल को भी खिला दीजिये। साथ ही काशि विश्वनाथ मंदिर के ऑनलाइन दर्शन करें। आज के दिन ऐसा करने से आपको अपने काम में पूर्ण रूप से सफलता जरूर मिलेगी।
India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment