Tuesday, March 19, 2024
Advertisement

अब घर बैठे होंगे मां वैष्णो देवी के लाइव दर्शन, प्रसाद भी पहुंचेगा घर, जल्द ही लॉन्च होगा मोबाइल एप

श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने देश भर में श्रद्धालुओं को उनके घर पर पूजा का प्रसाद पहुंचाने की सेवा शुरू कर दी। अब जल्द की एप के माध्यम से लाइव दर्शन भी कर सकेंगे।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: September 23, 2020 13:52 IST
अब श्रद्धालु कर सकेंगे मां वैष्णों देवी के लाइव दर्शन- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/SITARAM_HANUMAN अब श्रद्धालु कर सकेंगे मां वैष्णों देवी के लाइव दर्शन

कोरोना वायरस महामारी के कारण धार्मिल स्थलों में भारी भीड़ लगाना सख्त मना है, जिसके कारण लोग भगवान के दर्शन नहीं कर पा रहे हैं। जल्द ही नवरात्र शुरू होने वाले हैं ऐसे में मां दुर्गा के नौ रूपों के दर्शन करने के लिए लोग दूर-दूर से मंदिर आते हैं। धार्मिक स्थलों में सबसे विख्यात वैष्णो देवी दरबार के दर्शन करने हर साल लाखों लोग पहुंचते हैं। लेकिन इस बार ऐसा संभव नहीं है। इसी कारण वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने एक तरीका निकाला है जिससे भक्तगण घर बैठे मां के दर्शन कर सकते हैं।

दरअसल मां वैष्णो श्राइन बोर्ड ने जम्मू कश्मीर के रियासी जिले के लोगों के लिए जल्द ही मोबाइल एप लॉन्च करने वाली है। जिसके बाद भक्त मां वैष्णो के लाइव दर्शन अपने मोबाइल में ही कर सकते हैं। इसके साथ ही श्रद्धालु हवन का भी प्रसारण देख सकेंगे। इस मोबाइल एप को 17 अक्टूबर को लॉन्च करने की तैयारी है।

बोलते वक्त हमेशा मनुष्य को वाणी पर रखना चाहिए कंट्रोल, फिसल गई एक बार तो....

श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने देश भर में श्रद्धालुओं को उनके घर पर पूजा का प्रसाद पहुंचाने की सेवा सोमवार को औपचारिक रूप से शुरू कर दी। बोर्ड के आधिकारिक प्रवक्ता ने यह जानकारी दी। जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा की अध्यक्षता में राजभवन में हुई बोर्ड की बैठक के दौरान यह सेवा शुरू की गई। सिन्हा बोर्ड के अध्यक्ष भी हैं। 

प्रवक्ता ने कहा कि जो श्रद्धालु माता के दर्शन करने आने में असमर्थ हैं, वे अब बोर्ड की वेबसाइट के माध्यम से पूजा के प्रसाद को घर मंगाने की बुकिंग कर सकते हैं। बुकिंग हो जाने के बाद, बोर्ड सुनिश्चित करेगा कि पूजा 72 घंटों के भीतर हो और प्रसाद को स्पीड पोस्ट के माध्यम से भेज दिया जाए।

मंदिर का प्रबंधन देखने वाले बोर्ड ने देश भर में लोगों तक प्रसाद पहुंचाने के लिए डाक विभाग से करार किया है। बोर्ड ने यहां एक बयान में कहा, ''श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड (एसएमवीडीएसबी) ने देशभर में श्रद्धालुओं को प्रसाद पहुचाने के लिए डाक विभाग के साथ एक समझौता किया है । ''

श्राइन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रमेश कुमार और निदेशक (मुख्यालय) डाक विभाग, जम्मू कश्मीर गौरव श्रीवास्तव ने आध्यात्मिक विकास केंद्र कटरा में शनिवार को समझौते पर दस्तखत किया। 

बयान में कहा गया,  ''श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए खासकर मौजूदा हालात के दौरान बोर्ड ने प्रसाद को पहुंचाने की सुविधा शुरू की है।' बोर्ड की इस पहल से महामारी के कारण यात्रा नहीं कर पाए श्रद्धालुओं तक प्रसाद पहुंचाने में बड़ी मदद होगी।''

ना लाभ,ना हानि के आधार पर बोर्ड ने प्रसाद की तीन श्रेणियों की शुरुआत की है जिसे बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट के जरिए बुक किया जा सकता है । फोन के जरिए नंबर - 9906019475 पर कॉल कर भी इस सुविधा का लाभ उठाया जा सकता है । इससे पहले श्राइन बोर्ड ने श्रद्धालुओं के लिए उनकी गैरमौजूदगी में भवन स्थित यज्ञ शाला में हवन या पूजा की सुविधा की भी शुरुआत की थी। बहरहाल, बोर्ड ने कहा कि मंदिर आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। 

इनपुट भाषा

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement